Press "Enter" to skip to content

सावधान ! ये गलती की तो WhatsApp अकाउंट हो जाएगा बैन, नवंबर में 17.5 लाख खातों पर लगा प्रतिबंध… विस्तार से पढ़िए…

नई दिल्ली. व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सेफ्टी को लेकर बहुत सतर्कता के साथ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप पर ऐसा कुछ करते हैं, जिससे यूजर्स सेफ्टी को खतरा हो तो वह आपके अकाउंट को बैन कर सकता है।

आम तौर पर सबसे ज्यादा अकाउंट्स स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण प्रतिबंधित किए जाते हैं। हाल ही में फेसबुक (मेटा) के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं।

इसी बीच अब व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नवंबर महीने की अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है, जिसके के अनुसार नवंबर 2021 में व्हाट्सएप ने 1.75 मिलियन यानी 17.5 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 602 शिकायतें मिली थीं।

READ ALSO-  Youtube में वीडियो देखकर मास्टरमाइंड बना विपुल द्विवेदी, ऐसे देता था लाखों की चोरी को अंजाम...

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि इस अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 17,59,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसमें कहा गया है कि भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है।

व्हाट्सएप एक प्रवक्ता ने कहा, “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ हमारे मंच पर दुर्व्यवहार का मुकाबला करने के लिए व्हाट्सएप की खुद की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।” प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप ने नवंबर में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

READ ALSO-  ये Chorme, Mircrosoft Edge अपडेट न करें डाउनलोड, फंस सकते हैं मुश्किल में...

व्हाट्सएप ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि उसे नवंबर 2021 के दौरान अकाउंट सपोर्ट (149), प्रतिबंध अपील (357), अन्य सपोर्ट (21), उत्पाद सपोर्ट (48) और सुरक्षा (27) को लेकर कुल 602 यूजर रिपोर्ट मिलीं। इस अवधि के दौरान प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर प्रतिबंध अपील श्रेणी के तहत 36 खातों पर “कार्रवाई” की गई।

वहीं, अक्टूबर में व्हाट्सएप द्वारा 2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 500 शिकायतों की रिपोर्ट प्राप्त की गई थीं। बता दें कि व्हाट्सएप द्वारा कंप्लायंस रिपोर्ट्स, नए आईटी नियमों का नतीजा हैं, जिन्हें मई 2021 में लागू किया गया था। इन नियमों के अनुसार, बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।