जांजगीर. प्रति सप्ताह पांच कार्य दिवस प्रणाली का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें : कलेक्टर, समय पर उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियो, कर्मचारियों का कटेगा आधा दिन का वेतन

जांजगीर-चांपा. कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि राज्य शासन द्वारा लागू सप्ताह में पांच दिन कार्यप्रणाली के निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा है कि वे प्रतिदिन सुबह 10.15 बजे तक अधिकारियों, कर्मचारियों की हस्ताक्षरित उपस्थिति पंजी की फोटो खींचकर प्रेषित करें।



कतिपय समाचार पत्रों में आज कर्मियों की समय पर उपस्थित नहीं होने की प्रकाशित खबर को कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए कहा है कि सुबह 10 बजे कर्मियों की उपस्थिति का जायजा लेने कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कराया जाएगा। निरीक्षण में अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों का आधे दिन का वेतन रोकने की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा है कि प्रभारी अधिकारियों द्वारा वाट्स एप से भेजी गई उपस्थित पंजी और कर्मियों की उपस्थिति का सत्यापन भी निरीक्षण के दौरान करवाया जाएगा।

ज्ञातब्य है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय कर्मचारियों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रति सप्ताह पांच कार्य दिवस प्रणाली प्रारंभ करने की घोषणा की गई थी। मुख्यमंत्री की घोषणा के तारतम्य में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंत्रालय से अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से माह के द्वितीय एवं तृतीय शनिवार की भांति सभी शनिवार को अवकाश घोषित किया जाता है।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि राज्य के मंत्रालय एवं विभागाध्यक्ष कार्यालयों तथा समस्त मैदानी कार्यालयों हेतु कार्यावधि सुबह 10 बजे से सायं 5.30 तक निर्धारित की जाती है। कार्यालयीन अवधि में भोजन अवकाश पूर्व की भांति रहेगा। यह आदेश अधिसूचना जारी होने के दिनांक से प्रभावशील हो गया है।
कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने सभी विभागीय कार्यालय प्रमुखों को शासन के उक्त निर्देश का पालन सुनिश्चित करने कहा है।

error: Content is protected !!