Community Lady Farming : महिला समूहों द्वारा सामूहिक खेती, टमाटर की खेती से बड़ी आय अर्जित कर रही हैं महिलाएं, खेती कार्य में अलग कोशिश से दूसरे किसानों के लिए मिसाल बनीं समूह की महिलाएं

जांजगीर-चाम्पा. बलौदा ब्लॉक के जाटा गांव में कई महिला समूहों द्वारा सामूहिक खेती की जा रही है और बड़ी आय अर्जित की जा रही है. महिलाओं ने उद्यानिकी क्षेत्र में काम करने नया प्रयोग किया है और वे सफल भी हैं.जाटा गांव के राधाकृष्ण स्व सहायता समूह की 10 महिलाओं के द्वारा अभी 2 एकड़ में टमाटर और बैगन की खेती की गई है और 3 एकड़ में टमाटर की फसल लगाई जा रही है. महिलाओं ने अलग कोशिश की है और उनका प्रयास रंग लाया है. महिलाओं के द्वारा सामूहिक खेती से रोजाना बड़े स्तर पर टमाटर का उत्पादन किया जा है और इससे महिलाओं को बड़ी आमदनी हो रही है.समूह की महिला नीराबाई गबेल, सीमा गबेल का कहना है कि 10 साल पहले घर में छोटे स्तर पर उद्यानिकी खेती की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद इसे बड़े स्तर पर सामूहिक खेती करने महिलाओं ने प्लान बनाया और समूह बनाकर उद्यानिकी फसल टमाटर, बैगन, मिर्ची समेत दूसरी फसल लेनी शुरू की. अभी 1 साल से महिलाओं के द्वारा समूह बनाकर टमाटर की बड़े स्तर पर खेती की जा रही है. इस तरह महिलाएं, आर्थिक रूप से सशक्त हो रही है.



महिलाओं की इस कोशिश में उनके और परिजन भी सहभागिता निभा रहे हैं और महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं. जाटा गांव में कई महिला स्व सहायता समूह है, जिनके द्वारा सामूहिक खेती की जा रही और अन्य महिलाओं के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत कर रही हैं. दूसरी ओर इन महिला समूहों को बिहान से जुड़ी महिलाओं के द्वारा आगे बढ़ने प्रोत्साहित और मार्गदर्शन किया जा रहा है.

error: Content is protected !!