Farmer School : किसान स्कूल का विस अध्यक्ष ने किया शुभारम्भ, कहा, ‘नवाचार के लिए देश भर में बनी बहेराडीह गांव की पहचान’, किसान स्कूल मील का पत्थर साबित होगा, किसानों को मिलेगी 18 विषयों की जानकारी

जांजगीर-चाम्पा. बहेराडीह गांव में किसानों के द्वारा बनाए गए किसान स्कूल का शुभारम्भ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महन्त ने किया. इस दौरान कोरबा सांसद ज्योत्सना महन्त भी मौजूद थीं.



जैविक ग्राम बहेराडीह की पहचान आज छग ही नहीं, बल्कि देश भर में कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने को लेकर बन गई है. नवाचारी किसान दीनदयाल यादव ने अन्य किसानों के साथ मिलकर किसान स्कूल बनाया है, जहां कृषि सम्बन्धी 18 विषयों की जानकारी दी जाएगी और यहां उम्र, शिक्षा की कोई बाध्यता नहीं है. कृषकों का दावा है कि ऐसा किसान स्कूल, फिलहाल देश भर में नहीं है, जहां विलुप्त कृषि सामग्री को भी संग्रहित कर धरोहर के रूप में रखे गए हैं.

यहां विस अध्यक्ष डॉ. चरणदास महन्त ने कहा कि किसानों ने अच्छी पहल की है. किसानों के द्वारा दूसरे किसानों को आगे बढ़ाने के लिए यह कोशिश शुरू की, जिसे किसान स्कूल के मूर्त रूप दिया गया है, यह काबिले तारीफ है.

बहेराडीह गांव में किसान स्कूल बनाने वाले प्रगतिशील कृषक दीनदयाल यादव का कहना है कि किसान स्कूल में 18 विषयों की जानकारी दी जाएगी, वहीं प्रैक्टिकल के लिए अलग-अलग सेक्टर बनाए गए हैं, जहां किसानों को कृषि और नई तकनीक से अवगत कराया जाएगा.

इस मौके पर चाम्पा नपा के पूर्व अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, बलौदा जनपद उपाध्यक्ष नम्रता नामदेव, जांजगीर-नैला नपा के अध्यक्ष भगवान दास गढ़ेवाल समेत अन्य लोग मौजूद थे.

error: Content is protected !!