Press "Enter" to skip to content

यह हैं वो डबिंग कलाकार जिनकी आवाज़ से साउथ की फिल्में हिंदी में बनती हैं दमदार, पढ़ें डिटेल

साउथ की फ़िल्में इन दिनों हर तरफ चर्चा में बनी हुई हैं. पुष्पा से शुरू हुआ यह सफर KGF 2 तक आ गया है. सभी फ़िल्में बेशुमार कमाई कर बड़े बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रही हैं. इसमें 3 फ़िल्में तो खास बन गई हैं जिसमे RRR भी शामिल है.

 

लेकिन क्या अपने कभी यह सोचा कि यह साउथ के सितारे हिंदी तो बोल नहीं पाते हैं , या बोलते हैं तो उतना अच्छी नहीं जिससे दर्शक को फिल्म देखने में मजा आये और वह दीवाना हो जाए.

तो इसके पीछे जो लोग हैं आज हम आपको उनके बारे में बताते हैं जिनकी वजह से साउथ की फ़िल्में सुपर डुपर हि’ट हो रही हैं. जाहिर है किसी भी फिल्म में हीरो के डायलॉग और उनकी आवाज सुनकर ही उनसे प्रभावित होते हैं.

 

ऐसे में कई साउथ स्टार्स की हिंदी में फिल्मों की अपार सफलता के पीछे कुछ डबिंग आर्टिस्ट हैं. इनमे तो कुछ हिंदी फिल्मों के चर्चित नाम भी हैं.
जाहिर है दक्षिण भारतीय फिल्मों की हिंदी डबिंग का प्रचलन शुरू होने के बाद बिहार-यूपी जैसे हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोग भी इन फिल्मों के दीवाने हो गए.
लेकिन साउथ की फिल्मों को नॉर्थ में लोकप्रिय बनाने में इन फिल्मों के हिंदी डबिंग आर्टिस्ट का भी बड़ा योगदान होता है. इन्हीं की बदौलत साउथ की फिल्में साउथ के साथ-साथ पूरे देशभर में लोकप्रिय हैं.

READ ALSO-  Web Series: जलेबी बाई वेब सीरीज के हर सीजन में टूटी मर्यादा, हसीनाओं ने जमकर दिए इंटीमेट सीन्स

महेश बाबू, अल्लू अर्जुन, रामचरण और यश की आवाज समझकर आप किसे सुनते आए हैं? आपमें से हो सकता है कुछ लोग जानते भी हों की इन साउथ फिल्मों में अभिनेता ने खुद अपनी आवाज नहीं दी है. इसके लिए डबिंग आर्टिस्ट की मदद ली गई जिन्होंने आज फिल्मों को देश भर में सुपरहिट करा दिया.

 

संकेत म्हात्रे
इस लिस्ट में हम शुरुआत करते हैं उस कलाकार के नाम से जिन्होंने साउथ के कई स्टार्स को अपनी आवाज देने का काम किया है. जी हां संकेत म्हात्रे जिन्होंने केवल साउथ की ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्मों की भी डबिंग करते हैं.
वे देश के सबसे मशहूर डबिंग आर्टिस्ट हैं. संकेत साउथ की हिंदी डबिंग फिल्मों को सबसे ज्यादा आवाज देते हैं. इनकी आवाज को अल्लु अर्जुन, Jr NTR और महेश बाबू की आवाज माना जाता है.

इनकी आवाज अल्लू अर्जुन पर सबसे अधिक सूट करती है. यही नहीं संकेत कई एनिमेटेड फिल्मों को भी अपनी आवाज दे चुके हैं, संकेत ने हाल ही में आई फिल्म ‘मास्टर’ में थलापति विजय को अपनी आवाज दी है.

READ ALSO-  CGBSE Board Result : फेल हुए 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर, इस तारीख से पहले करवा लें ये काम नहीं तो..

 

सचिन गोले
इसके बाद नाम आता है उस मशहूर आर्टिस्ट का जिनकी आवाज ने इस वक्त पूरे देश का दिल जीत रखा है. जी हां सचिन गोले जिन्होंने रॉकी भाई यश की फिल्म KGF में अपनी आवाज दी है.

यही नहीं उन्होंने कई साउथ फिल्मों को अपनी आवाज से सजाया है. उनकी आवाज सबसे अधिक KGF स्टार यश पर सूट करती है.

उन्होंने यश की कई फिल्मों को अपनी आवाज दी है. इसमें सबसे चर्चित केजीएफ है जो इन दिनों दुनिया भर में धूम मचा रही है.

 

विनोद कुलकर्णी
विनोद कुलकर्णी एक बड़े वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं. इन्होंने कई साउथ फिल्मों को अपनी आवाज दी है। साउथ कॉमेडियन ब्रह्मानंदम पर इनकी आवाज खासी मैच करती है। लोग इनकी आवाज को खासा पसंद करते हैं.

 

शरद केलकर
डबिंग आर्टिस्ट की बात हो और सिनेमा इतिहास की सबसे बड़ी फिल्म बाहुबली का जिक्र न हो तो कैसे हो सकता है. जी हां Bahubali में प्रभास के डायलॉग और उनको आवाज देने वाले अभिनेता शरद केलकर ही थे.

READ ALSO-  बड़ी खबर: रामनवमी पर हुई हिंसा के एक माह बाद कलेक्टर व एसपी.....का किया गया तबादला पढिए

शरद की ही दमदार आवाज ने प्रभास के राजा वाले लुक में जान डाली थी जिसको सुनकर बिलकुल भी इस बात का अहसास नहीं हुआ था. बाद में जब इस बात का खुलासा हुआ तो लोग हैरान रह गए थे.

 

श्रेयस तलपड़े
इस अभिनेता और आर्टिस्ट का नाम तो भुला ही नहीं जा सकता. जी हां दुनिया भर में धूम मचाने वाले पुष्पा राज को फिल्म में श्रेयस ने ही आवाज दी है. मैं फ्लॉवर नहीं फा’यर है.. झुकेगा नहीं सा’ला, यह डायलॉग जब आपने सुना होगा तो आपको लगा होगा कि अल्लू अर्जुन ने क्या डायलॉग मा’रा है.

लेकिन असल में इस दमदार आवाज और जादू के पीछे तो श्रेयस तलपड़े की आवाज थी. श्रेयस ने पुष्पा में अल्लू अर्जुन की आवाज डब की थी जो आज बच्चे बच्चे की जुबान पर चढ़ गई है.

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर साउथ फिल्म की सही डबिंग न हो तो क्या दर्शक फिल्म को इतना प्यार दे पाएंगे. जाहिर है हर फिल्म के साथ यह सबसे महत्वपूर्ण होता है और फिल्म की अपार सफलता में आवाज और डायलॉग का काफी अहम रोल होता है.

error: Content is protected !!