Bollywood की ये टॉप 10 Old Hindi Films, जिन्हें अब आप OTT प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं !

भारत को बॉलीवुड की वजह से दुनियाभर में ख्याति प्राप्त है. हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया गया जिन्होंने इतिहास रचा. कई बॉलीवुड फिल्में ऐसे हैं जिन्हें आप बार-बार देख सकते हैं और आपका मन कभी नहीं भरता है.



कहते हैं ना ओल्ड इज़ गोल्ड, यह फिल्मों पर भी अप्लाई होता है. अगर आप भी अपने बचपन को बॉलीवुड के जरिए जीना चाहते हैं तो ये टॉप 11 Bollywood Nostalgia Movies को इस वीकेंड देख डालिए.

1. मुगल-ए-आजम (1960) – Zee5

हिंदी सिनेमा के एक ऐसी आइकॉनिक और ग्रैंड पीरियड ड्रामा जिसे बनने में कम से कम 14 साल लग गए थे. फिल्म मेकर के आसिफ ने इस फिल्म को बनाने में करीब 1.5 करोड़ रुपये उस समय लगा दिए थे.

दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वीराज कपूर स्टारर फिल्म 1960 को रिलीज हुई थी. फिल्म में राजकुमार सलीम का किरदार दिलीप कुमार ने, अनारकली का किरदार मधुबाला ने और बादशाह अकबर के किरदार पृथ्वीराज कपूर ने निभाया था. फिल्म की कहानी सलीम और अनारकली की लव स्टोरी पर आधारित थी जहां अकबर और सलीम में अनारकली को लेकर लड़ाई हो जाती है.

2. शोले (1975) – Prime

जब आप बॉलीवुड के वाइब्रेंट, ड्रामा, कॉमेडी और पॉपुलर सॉन्ग और डांस को याद करते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले फिल्म शोले का नाम आता है. रमेश सिप्पी की फिल्म Evergreen Bollywood Movies में से एक है.

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, संजीव कुमार, जया बच्चन, और अमजद खान जैसे दिग्गज कलाकारों ने एक साथ काम किया है. इस फिल्म के डायलॉग्स को सलीम खान और जावेद अख्तर ने लिखा है. फिल्म में म्यूजिक आरडी बर्मन का है.

3. इजाज़त (1987) – Youtube

Ijaazat को बेस्ट बॉलीवुड फिल्मों में से एक कहा जा सकता है. यह फिल्म गुलज़ार द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गई है. यह फिल्म लवट्राएंगल पर बनी हुई है. इस फिल्म में रेखा, नसीरुद्दीन शाह और अनुराधा पटेल ने एक्टिंग की है.

इस फिल्म के गाने आपको फिल्म देखने के लिए मजबूर कर सकते हैं. फिल्म का सबसे खूबसूरत सॉन्ग, ‘मेरा कुछ सामान तुम्हारे पास पड़ा है…’ अगर आपने फिल्म नहीं देखी है तो इसे एक बार जरूर देखें.

4. अंदाज़ अपना अपना (1994) – Netflix

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म को बनने में लगभग 3 साल लगे थे. फिल्म 1994 में रिलीज हुई थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई थी. फिल्म का हिस्सा सलमान खान, आमिर खान, रवीना टंडन और करिश्मा कपूर थे. इस कॉमेडी फिल्म के डायलॉग्स ने सबसे ज्यादा कमाल दिखाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान कोई भी कलाकार एक-दूसरे से बात तक नहीं करता था.

5. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) – Prime

शाहरुख खान, काजोल स्टारर फिल्म को इतिहास में कल्ट क्लासिक के तौर पर देखा जाता है. राज और सिमरन की जोड़ी ने ऑडियंस को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया था. आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म प्यार को लेकर बदलते हालात पर बनी है.

जहां एक बेटी अपने पिता से अपने प्यार को पाने के लिए गुजारिश करती हुई दिखाई देती है और पिता अंत में कहता है “जा सिमरन जा.. जी ले अपनी ज़िंदगी”. फिल्म के गाने और डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबां पर हैं और इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई की थी.

6. कुछ कुछ होता है (1998) – Netflix

करण जौहर द्वारा निर्देशित फिल्म दोस्ती और प्यार पर आधारित है. इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी जैसे कलाकार शामिल हैं. कुछ कुछ होता है आज भी लोगों के ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में से एक है. फिल्म में दोस्ती और रोमांस को बराबर से दिखाया गया है और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई भी की थी. फिल्म के गानों और काजोल के डांस ने ऑडियंस को दीवाना बना दिया था.

7. हेरा फेरी (2000) – Voot

साल 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद एक बार फिर फिल्म हेरा फेरी के डायलॉग्स ने सोशल मीडिया पर तलहका मचा दिया था. बाबूराव (परेश रावल), राजू (अक्षय कुमार) और श्याम (सुनील शेट्टी) स्टारर फिल्म ने सभी को खूब हंसाया और यह सब कमाल डायरेक्टर प्रियदर्शन का है. हेरा फेरी की दूसरी किस्त आ चुकी है और खबर है कि इसकी तीसरी किस्त की शूटिंग भी जल्दी शुरू हो जाएगी.

8. हम आपके हैं कौन (1994) – Netflix

सलमान खान, माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म के गाने और डायलॉग्स आजतक हमें रटे हुए हैं. फिल्म को डायरेक्ट सूरज बड़जात्या ने किया था. उस वक्त फिल्म को कई नेशनल अवॉर्ड भी मिले थे. फिल्म साल 1982 में आई नदिया के पार फिल्म का मॉर्डन संस्करण थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी. हम आपके हैं कौन फिल्म में 14 गाने थे और सभी बहुत पॉपुलर हैं. कहा जाता है कि फिल्म में निशा के रोल के लिए माधुरी दीक्षित को उस वक्त 2.7 करोड़ रुपये चार्ज किए गए थे.

9. हम साथ-साथ हैं (1999) – Netflix

राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म हम साथ-साथ हैं, एक पारिवारिक ड्रामा है. फिल्म मल्टीस्टारर है जिसमें सलमान खान, सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, तब्बू, नीलम जैसे कलाकार शामिल हैं. फिल्म के गाने और डायलॉग्स ने फिल्म को सुपरहिट बना दिया था. आपको बता दें कि पहले तब्बू और सोनाली बेंद्रे के रोल के लिए माधुरी दीक्षित और रवीना टंडन को अप्रोच किया गया था लेकिन उन दोनों के मना करने के बाद इन एक्ट्रेसेस को ऑफर दिया गया था.

10. लगान (2001) – Netflix

ऑस्कर नामिनेटेड फिल्म लगान, उन गांवों वाली कहानी है जो ब्रिटिश सरकार से टैक्स माफ कराने के लिए उनके साथ क्रिकेट मैच खेलते हैं. आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म मल्टीस्टारर थी. इस फिल्म में आमिर खान और ग्रेसी सिंह लीड रोल में थे. एक इंटरव्यू में आमिर खान ने बताया था कि आज भी लगान 11 का एक व्हाट्सएप ग्रुप है जिसमें फिल्म के सभी कलाकार जुड़े हुए हैं. वहां पर सब एक-दूसरे को उनके किरदारों को नाम से बुलाते हैं.

error: Content is protected !!