अब सीधे WhatsApp पर डाउनलोड करें Aadhaar और PAN card; यह है पूरा प्रोसेस..

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ने कुछ साल पहले DigiLocker सर्विस लॉन्च की थी। डिजिलॉकर मूल जारीकर्ताओं से डिजिटल फॉर्मेट में में Driving License, Vehicle Registration और Marksheet जैसे ऑथेंटिकेट डॉक्यूमेंट्स/सर्टिफिकेट तक पहुंच प्रदान करता है। Aadhaar धारकों के लिए एक डेडिकेटेड डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप है, इसकी सेवाएं वॉट्सऐप पर भी उपलब्ध हैं। लोग MyGov Helpdesk WhatsApp chatbot के माध्यम से डिजिलॉकर से Aadhaar card और PAN card जैसे अपने डॉक्यूमेंट्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।



 

 

 

MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के उपयोग से, आप कुछ सिपंल स्टेप्स में अपने किसी भी आधिकारिक दस्तावेज़ को आसानी से डाउनलोड और एक्सेस कर सकते हैं। दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट और बहुत कुछ शामिल हैं। इसलिए, यदि आपको अभी भी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से डिजिलॉकर चलाने में परेशानी हो रही है, तो वॉट्सऐप चैटबॉट सर्विस आपके लिए है। आधार कार्ड से लेकर पैन और यहां तक कि मार्कशीट तक, वॉट्सऐप में किसी भी समय आपके लिए सब कुछ उपलब्ध होगा।

 

 

 

वॉट्सऐप पर MyGov HelpDesk chatbot से अपने दस्तावेज़ों तक पहुंचने के लिए, यहां हमने तस्वीरों के साथ स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस बताया है:

 

 

 

वॉट्सऐप के जरिए आधार, पैन कैसे डाउनलोड करें:

स्टेप 1: अपने फोन में MyGov हेल्पडेस्क कॉन्टैक्ट

स्टेप 2: अब वॉट्सऐप ओपन करें और अपनी वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट रिफ्रेश करें।

स्टेप 3: MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट सर्च करें और ओपन करें।

स्टेप 4: अब MyGov हेल्पडेस्क चैट टाइप ‘Namaste’ या ‘Hi’ करें।

स्टेप 5: चैटबॉट आपको डिजिलॉकर या कोविन सर्विस के बीच चयन करने के लिए कहेगा। यहां ‘DigiLocker Services’ चुनें।

स्टेप 6: अब चैटबॉट पूछेगा कि क्या आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट है, तो यहां ‘Yes’ पर टैप करें। यदि आपके पास नहीं है तो आधिकारिक वेबसाइट या डिजिलॉकर ऐप पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं।

स्टेप 7: चैटबॉट अब आपके डिजिलॉकर अकाउंट को लिंक और ऑथेंटिकेट करने के लिए आपका 12 अंकों का आधार नंबर मांगेगा। अपना आधार नंबर दर्ज करें और भेजें।

स्टेप 8: आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। चैटबॉट में दर्ज करें।

स्टेप 9: चैटबॉट लिस्ट आपको आपके डिजिलॉकर अकाउंट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट दिखाएगी।

स्टेप 10: जिस नंबर के साथ आपका डॉक्यूमेंट लिस्ट है, डाउनलोड करने के लिए उसे टाइप करें और सेंड करें।

स्टेप 11: आपका डॉक्यूमेंट PDF फॉर्म में चैट बॉक्स में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

 

 

 

ध्यान रहें, आप एक समय में केवल एक ही डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप केवल डिजिलॉकर द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट्स को ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका जरूरी डॉक्यूमेंट इश्यू नहीं किया जाता है, तो आप उन्हें डिजिलॉकर साइट या ऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। एक बार इश्यू होने के बाद, आप इसे किसी भी समय वॉट्सऐप चैटबॉट का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं।

error: Content is protected !!