T20 World Cup 2022: न्यूजीलैंड की जीत से भारत को मिली खुशी, बड़ी मुश्किल दूर, 5 बातों से समझिए…

न्यूजीलैंड ने (New Zeland) टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. टूर्नामेंट के एक मुकाबले में कीवी टीम ने आयरलैंड को 35 रन से हराया. यह टीम की ग्रुप-1 में तीसरी जीत है और वह 7 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में नंबर-1 पर है.



कप्तान केन विलियम्सन के अर्धशतक के सहारे न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 185 रन बनाए. तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल ने हैट्रिक सहित 3 विकेट झटके. जवाब में आयरलैंड की टीम विकेट 9 पर 150 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए.

ग्रुप की बात करें, तो न्यूजीलैंड का नेट रनरेट इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले बेहद अच्छा है. दोनों ही टीमें अगर अपना अंतिम मैच जीत लेती हैं, उनके 7 अंक जरूर हो सकते हैं. लेकिन वे रनरेट के मामले में कीवी टीम से आगे नहीं जा सकेंगी. यानी न्यूजीलैंड का टॉप पर रहना तय है.

ग्रुप – 2 की बात करें, तो भारतीय टीम अभी नंबर-1 पर है. उसके 4 मैच में 6 अंक हैं. उसे अंतिम मुकाबले में 6 नवंबर को जिम्बाब्वे से भिड़ना है. टीम यदि यह मैच जीत लेती है, तो टॉप पर बनी रहेगी. ग्रुप की अन्य कोई टीम 8 अंक तक नहीं पहुंच सकेगी. ग्रुप से जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स की टीम नॉकआउट राउंड से बाहर हो चुकी हैं.

न्यूजीलैंड के नंबर-1 रहने से भारत का सेमीफाइनल में उससे मुकाबला नहीं होगा. कीवी टीम ग्रुप-2 की दूसरे नंबर की टीम से भिड़ेगी. यह भारतीय टीम के लिए राहत वाली बात है. इसे 5 बातों से समझा जा सकता है. पिछले साल ओमान और यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में उसने भारत को मात दी थी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल में कुल 20 मुकाबले खेले हैं. टीम इंडिया ने 11 जबकि न्यूजीलैंड को 9 मैच में जीत मिली है. टी20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो भारतीय टीम कभी भी कीवी टीम को नहीं हरा सकी है. केन विलियम्सन की अगुआई वाली टीम ने सभी 3 मैच जीते हैं.

2007 टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने थीं. न्यूजीलैंड ने यह मुकाबला 10 रन से जीता था. 2016 में उसने भारत को 47 रन से हराया था. पिछले साल कीवी टीम को 8 विकेट से जीत मिली थी. इस कारण टीम इंडिया सुपर-12 से ही बाहर हो गई थी.

2019 का वनडे वर्ल्ड कप आज भी फैंस को याद होगा. एमएस धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में 18 रन से मात दी थी. ओवरऑल वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 8 मुकाबले हुए हैं. भारत को 3 जबकि न्यूजीलैंड को 5 मैच में जीत मिली है.

ICC की ओर से 2019 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन का आयोजन किया गया. जून 2021 में हुए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर टाइटल जीता था. इसके अलावा आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें तो न्यूजीलैंड ने एकमात्र बार 2000 में खिताब जीता है. तब उसने फाइनल में भारत को ही 4 विकेट से मात दी थी. (

error: Content is protected !!