Sakti News : घिवरा में श्रीराम कथा एवं मंदिर महोत्सव के लिए निकली भव्य कलश यात्रा, सैकड़ों की संख्या में शामिल हुई महिलाएं, विराजित है माता डोकरी दाई

सक्ती. जैजैपुर ब्लॉक के घिवरा गांव में 21 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होने वाली श्री राम कथा एवं मंदिर महोत्सव में भव्य कलश यात्रा निकाली गई. इस दौरान महोत्सव को लेकर महिलाओं में खास उत्साह देखा गया और सैकड़ों की संख्या में कलश यात्रा में शामिल हुईं. यहां माता डोकरी दाई विराजित है.मानस मंडली के द्वारा हरिकीर्तन करते हुए कलश यात्रा सैकड़ों महिलाओं के साथ डोकरी दाई मंदिर प्रांगण से निकली और मुख्य मार्ग से होते हुए तालाब पहुंची, जहां कलश में जल भरा गया.आपको बता दें कि पिछले 18 वर्षो से घिवरा में नवरात्रि के समय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन एवं डोकरी दाई मंदिर में दीप प्रज्वलित होते आ रहा है. इस साल लगभग 900 श्रद्धालुओं ने मनोकामना दीप प्रज्ज्वलित कराया है. खास बात यह है कि यहां जिले के आलावा अन्य जिलों से भी श्रद्धालु यहां दीप प्रज्ज्वलित कराते है और माता डोकरी दाई के दर्शन ले लिए आते हैं.



यहां के श्रद्धालुओं की मान्यता है कि माता डोकरी दाई की मंदिर आकार मत्था टेकने एवं मन्नत मांगने से मनोकामना पूर्ण होती है. मनोकामना पूर्ण होने पर बहुत से श्रद्धालु यहां हवन पूजन का कार्यक्रम कराते है और इस दिन की खास बात है कि हवन जब तक संपन्न न हो जाए तब तक गांव में सम्पूर्ण काम बंद रहता है. कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का कार्य नहीं करता. साथ ही पीने तक का पानी नहीं भरा जाता है. माता के प्रति भक्तों में असीम आस्था है और घिवरा की माता डोकरी दाई आस्था का बड़ा केंद्र बन गया है.

error: Content is protected !!