शरीर को अंदर से पहुंचाते हैं ठंडक ये ड्राई फ्रूट्स, आज से ही खाना कर दीजिए शुरू. गर्मी में होगा फायदा…

गर्मी के मौसम में जब भी ड्राई फ्रूट खाने की बात आती है तो लोग इससे कतराते हैं. वजह होती है सूखे मेवे की गरम तासीर. जबकि अगर आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह में खाते हैं तो ये सेहत को उतना ही फायदा पहुंचाएंगे जितना ठंडियों में. तो आज इस लेख में हम आपको कुछ सूखे मेवों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको गर्मी के मौसम में जरूर करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं.
खजूर खाने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर अच्छा बना रहता है. आपको थकावट और कमजोरी महसूस नहीं होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंख, बाल और त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.



 

 

 

 

किशमिश गर्मियों में पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इसे रात में भिगोकर खाते हैं तो आपके पेट को ठंडक मिलेगी. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा. गर्मी के मौसम में हाजमे की परेशानी बहुत होती है ऐसे में यह सूखा मेवा रामबाण है.

 

 

 

काजू के न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें वसा, प्रोटीन, विटामिन ई, मिनरल, कॉपर, एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, मैग्‍नीशियम, फोलेट आदि पाया जाता है. वैसे काजू  खाने की सलाह लोग ज्यादा देते हैं.

 

 

 

वहीं, अगर आप 8 से 10 दाने बादाम के खाते हैं तो आपको 12 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. इसको खाने से फाइबर, कैलोरी, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है.

 

 

 

इसके अलावा अखरोट में ओमेगा ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन्‍स के कई प्रकार, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मिनरल्‍स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि पाए जाते हैं. आप एक अखरोट भी दिन भर में खा लेते हैं तो सारे पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी.

 

 

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इसके लिए जानकारी का दावा नहीं करता है.

error: Content is protected !!