Uric Acid की एक एक बूंद को शरीर से बाहर निकाल देती है ये चीज, गर्मियों के लिए तो रामबाण है ये उपाय

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण है कि हम अपने खानपान में बहुत ज्यादा प्यूरीन वाली चीजें शामिल कर लेते हैं. जब किडनियां हाई यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर फिल्टर करने में असफल हो जाती हैं, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं. हाई यूरिक एसिड जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में दर्द होता है जहां जोड़ होते हैं. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. यूरिक एसिड के लिए पुदीने की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पुदीने में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं. पुदीने में आयरन, पोटेशियम और मैंग्नीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने के पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है और ये शरीर को डिटॉक्स करता है. पुदीने के पानी के फायदे कई हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.



हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीना ड्रिंक कैसे बनाएं?

कटे हुए पुदीने के पत्ते
पानी
ब्राउन शुगर
नींबू का रस
जीरा पाउडर
पिंक सॉल्ट
यूरिक एसिड के लिए पुदीना के फायदे |

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का पानी तैयार करना आसान है. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को पानी में डालकर धो लें. फिर एक जूसर मिक्सर में सभी सामग्रियों को मिलाएं और तेज गति से अच्छी तरह से ब्लेंड करें. पुदीने के पत्तों का रस एक सर्विंग ग्लास में डालें, ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़ा सजावट के लिए डालें.

पुदीने के स्वास्थ्य लाभ

वजन घटाने को बढ़ावा देता है
पुदीने की पत्तियां पित्त अम्ल जैसे पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं. यह पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी प्रोत्साहित करता है. ये सभी वजन घटाने में सहायता करते हैं. पुदीने की चाय एक अद्भुत, कैलोरी फ्री और ठंडा पेय है जिसका आप वजन घटाने में सहायता के लिए सेवन कर सकते हैं.

सिरदर्द से राहत दिलाता है
पुदीना के पत्तों में शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो स्ट्रेस रिएक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में यह एक उपचारात्मक जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती है जो सिरदर्द को कम करती है. पुदीने की शक्तिशाली सुगंध का उपयोग शांत करने वाले बाम और एसेंशियल ऑयल के रूप में किया जाता है जो मतली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

error: Content is protected !!