JanjgirChampa Problem News : बहेराडीह क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए मौत बनकर आया कृष्णा इंडस्ट्रीज, किसान स्कूल पहुंची कलेक्टर को ग्रामीणों ने सुनाई अपनी फरियाद, दर्जनभर से अधिक मजदूरों की हों चुकी सिलिकोसिस बीमारी से मौत

जांजगीर-चाम्पा. खेती में नवाचार और बिहान समूह की महिलाओ की आजीविका गतिविधियों को देखने किसान स्कूल बहेराडीह पहुंची कलेक्टर को ग्रामीणों ने गाँव में स्थापित कृष्णा इंडस्ट्रीज को तत्काल बंद करने, फैक्ट्री में कार्यरत दर्जनभर मजदूरों की प्रदूषण के कारण सिलिकोसिस बीमारी से हुई मौत की जाँच की मांग को लेकर लिखित रूप में ज्ञापन सौपते हुए अपनी फरियाद सुनाई है।



वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह के संचालक दीनदयाल यादव ने बताया कि करीब पंद्रह साल पहले सिवनी और बहेराडीह के शासकीय गौचर भूमि और पट्टे की भूमि को रजिस्ट्री कराकर फैक्ट्री स्थापित किया गया। इस बीच ईंट बनाने और समतलीकरण के लिए हजारों टन राखड़ डंप कराई गई। राखड़ ज़ब उड़ने लगी तो परेशान ग्रामीणों ने चांपा कोरबा मुख्य मार्ग पर चक्काजाम करने प्रशासन को एल्टीमेटम दिया था, जिस पर चांपा एसडीएम, तहसीलदार और थाना प्रभारी के साथ पर्यावरण विभाग बिलासपुर की टीम मौके पर पहुंचकर राखड़ के ऊपर मिट्टी डलवाकर मामला शांत कराई थी। उसके बाद भी फैक्ट्री में कोयला, रेत, पत्थर और अन्य केमिकल की एक साथ पिसाई का काम शुरू किया। इस काम को करने वाले दर्जनभर मजदूरों की मौत सिलिकोसिस बीमारी से होने लगी।

जिनमें बहेराडीह गाँव के ही रामकुमार यादव 43 वर्ष,और उनके पत्नी 40 वर्ष की ईलाज के दौरान मौत हों गईं। इसी तरह दिलहरण यादव,42 वर्ष और उनके ज्येष्ठ पुत्र खिखराम यादव,25 वर्ष की मौत हों गईं। जिनके शव को सैकड़ों ग्रामीणों ने मिलकर फैक्ट्री गेट के सामने रखकर अपना विरोध प्रकट किया। उसके बाद कृष्णा यादव,45 वर्ष बजरंग यादव,27 वर्ष पीतर बाई यादव, 45 वर्ष,संतोष यादव,48 वर्ष,और हाल ही में भूरीबाई यादव,45 वर्ष की आयु में ही उनकी मौत हों गईं। ठीक इसी तरह बहेराडीह गाँव से लगे अमलडीहा के मजदूर रेखा मन्नेवार 26 वर्ष, मोतीलाल कंवर,28 वर्ष, सीताबाई मन्नेवार,20 वर्ष, सुक्रिता कंवर,19 वर्ष, पार्वती कंवर 19 वर्ष,गायत्री मन्नेवार,26 वर्ष, बृहस्पति मन्नेवार,27 वर्ष, गंगोत्री कंवर,29 वर्ष, उमा मन्नेवार,27 वर्ष, आदि शामिल हैं। कुछेक मजदूरों की ईलाज के दौरान हुए मौत के पश्चात् शासन ने मृतक के परिजनों को मुआवजा राशि भी मिला है। ग्रामीणों ने कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी को यह भी बताया कि जैजैपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक केशव प्रसाद चंद्रा और अमित जोगी द्वारा इस गंभीर मामला को विधानसभा में प्रश्न भी लगाई जा चुकी है।

किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने कलेक्टर को जानकारी देते हुए कहा कि सिवनी सुखरीकला मार्ग पर फैक्ट्री का भारी वाहनों पर प्रतिबन्ध लगाने और प्रदूषण फैलाने वाले कृष्णा इंडस्ट्रीज को ग्रामीणों की भारी आक्रोश को देखते हुए पर्यावरण विभाग की टीम ने तत्कालीन गृहमंत्री ननकीराम कंवर के निर्देश पर कलेक्टर के सहयोग से शील करते हुए फैक्ट्री परिसर से तीन विद्युत् ट्रांसफार्मर, और सभी मशीनों को उखाड़कर जब्त किया गया था।

 

राज्य सरकार का आदेश का नहीं हों रहा पालन…
छत्तीसगढ़ में भूजल दोहन करने और सिलिकोसिस बीमारी फैलाने वाले उद्योग को तत्काल बंद कराने और उद्योग मालिक के खिलाफ अपराध दर्ज करने जैसे राज्य सरकार का कड़े क़ानून का जिले में कतई पालन नहीं हों रहा है। जबकि इस तरह की अपराध की श्रेणी में कई उद्योग आते हैं। इसके बावजूद भी ऐसे उद्योग के खिलाफ किसी तरह की कार्यवाही नहीं होने से उनके हौसले बुलंद हों गईं हैं।

error: Content is protected !!