Israel-Hamas War: गाजा अस्पताल पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, 500 से अधिक लोगों की मौत; नेतन्याहू बोले- इस्लामिक जिहाद ने किया हमला

इजरायल-हमास युद्ध के बीच इजरायल का गाजा में एक्शन जारी है। इजरायल ने गाजा सिटी अस्पताल पर एयर स्ट्राइक की है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस एयर स्ट्राइक में अबतक 500 लोगों की मौत हो गई है।



हवाई हमले में 500 से अधिक लोग मारे गए
गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि गाजा सिटी अस्पताल पर इजरायल ने हवाई हमला किया। इस हवाई हमले में 500 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस एयर स्ट्राइक के के समय सैकड़ों लोग अल-अहली अस्पताल में शरण लेने के लिए पहुंचे थे।

इजरायल ने हमास और हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं। मंगलवार शाम गाजा एक अस्पताल पर इजरायली हवाई हमले में 500 लोगों के मारे जाने की खबर है। हमास का दावा है कि इस अस्पताल में सैकड़ों लोग शरण लिए हुए थे। हमास के दावे पर इजरायल ने कहा है कि वह इस खबर की जांच कर रहा है।

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घटना पर पोस्ट किया। उन्होंने कहा कि सूत्रों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा के अल अहली अस्पताल पर हुए असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद संगठन जिम्मेदार है। उन्होंने आगे कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए, जिन्होंने गाजा में अस्पताल पर हमला किया था। इसके पीछे बर्बर आतंकवादी थे, न कि आईडीएफ का इस हमले में हाथ है। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, उन्होंने अपने बच्चों की भी हत्या कर दी।

हमास सरगना इस्माइल हानिये के घर को बनाया निशाना
इजरायली सेना ने कतर में रह रहे हमास सरगना इस्माइल हानिये के घर को भी निशाना बनाया, जिसमें 14 लोग मारे गए, जिनमें हानिये का भाई और भतीजा शामिल है। इसके अलावा इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर भी ताबड़तोड़ हवाई हमले किए और उसके कई ठिकानों को नष्ट कर दिया। लगातार बढ़ते टकराव के बीच अमेरिका ने अपने दो हजार सैनिकों को अलर्ट पर रखा है, अभी इनकी तैनाती पर पेंटागन ने कोई फैसला नहीं लिया है।

हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा
हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि गाजा सिटी के अल-अहली अस्पताल में मंगलवार शाम को भीषण धमाका हुआ, जिसमें कम से कम 500 लोग मारे गए हैं। अगर इस दावे की पुष्टि होती है तो 2008 के बाद लड़े गए पांच युद्धों में यह इजरायल का सबसे घातक हमला होगा। हमास की सैन्य शाखा कासम ब्रिगेड ने कहा है कि मध्य गाजा पट्टी में एक इजरायली हवाई हमले में उसका एक शीर्ष कमांडर अयमन नोफल उर्फ अबु मोहम्मद मारा गया है। नोफल अभी तक मारे गए कमांडरों में सबसे कुख्यात है।

आतंकी संगठन हिजबुल्ला के कई ठिकानों को किया नष्ट
इजरायली वायुसेना ने लेबनान में बमबारी कर आतंकी संगठन हिजबुल्ला के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया। इजरायली सेना और लेबनान के सशस्त्र समूहों के बीच भी झड़पें हुईं। मंगलवार सुबह लेबनान से दागी गई एक एंटी टैंक मिसाइल उत्तरी इजरायल के मेटुला में गिरी और तीन लोग घायल हो गए। लेबनान के किसी संगठन ने इस मिसाइल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली। हालांकि, इजरायल लेबनान सीमा से सटे क्षेत्रों में रह रहे लोगों को पहले ही इलाका खाली करने का आदेश दे चुका है।

हिजबुल्ला के पांच आतंकी मारे गए
इजरायल ने भी दक्षिणी लेबनान में सीमावर्ती क्षेत्रों में कई गोले भी दागे और ‘सफेद फास्फोरस’ छोड़ा। इसमें हिजबुल्ला के पांच आतंकी मारे गए। इजरायली सेना ने उन चार आतंकियों को भी मार गिराया, जिन्होंने इजरायल और लेबनान के बीच की दीवार में विस्फोटक लगाने की कोशिश की थी। यह पता नहीं चल सका कि हिजबुल्ला के मारे गए पांच आतंकियों में ये चार भी शामिल हैं या नहीं।

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, ‘जो कोई भी लेबनान से लगी सीमा के पास आएगा, वह मार डाला जाएगा।’ इजरायल ने लेबनान को चेतावनी दी कि सीमापार से हमलों का करारा जवाब दिया जाएगा।उधर, दक्षिणी गाजा के शहर रफह और खान यूनिस के बाहर इजरायल ने हमले किए। हमास के वरिष्ठ अधिकारी बासम नईम ने कहा कि रफह में 27 तो खान यूनिस में 30 लोगों की मौत हुई है। लोगों का कहना है कि हमलों से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई।

इजरायली सेना ने जारी किया बयान
इजरायली सेना का कहना है कि वह हमास के ठिकानों और कमांड केंद्रों को निशाना बना रही है। इजरायली हमलों में गाजा में तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 12,500 जख्मी हैं। करीब 1,200 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। इसके बावजूद हमास ने इजराइल पर राकेट दागने बंद नहीं किए हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, 10 लाख से ज्यादा फलस्तीनियों ने अपने घर छोड़ दिए हैं और 60 प्रतिशत लोग दक्षिण के निकासी जोन के तकरीबन 14 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में हैं।

हमास के खात्मे तक नहीं रुकेगा इजरायल
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। उन्होंने पुतिन को हमास के विरुद्ध जवाबी हमले और क्षेत्र के विभिन्न नेताओं से हुई बातचीत के बारे में बताया। इस दौरान नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि इजरायल पर हमला किया गया है और वह हमास की सैन्य एवं शासन क्षमताओं को समाप्त करने तक नहीं रुकेगा। वहीं, पुतिन ने गाजा में हिंसा और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी।

संघर्ष विराम कराने की कोशिशें जारी
गाजावासियों तक मानवीय मदद पहुंचाने और हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने की कोशिशें भी जारी हैं। मध्यस्थ सीमा खोलने के लिए संघर्ष विराम कराने के लिए सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले हफ्ते इजरायली हवाई हमलों के बाद इस सीमा को बंद कर दिया गया था। मिस्त्र के एक अधिकारी ने कहा कि मिस्त्र और इजरायल इस बात पर सहमत हुए हैं कि सीमा पर मौजूद सहायता सामग्री का काफिला निरीक्षण के लिए केरेम शलोम क्रॉसिंग से इजरायल जाएगा और इसके बाद सहायता सामग्री को गाजा जाने की अनुमति दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि संघर्ष विराम संक्षिप्त होगा और विदेशी नागरिकों को गाजा से राफा के जरिये निकलने की अनुमति दी जाएगी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी कहा कि अमेरिका और इजरायल एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत हुए हैं जिससे दाता देश और बहुपक्षीय संगठन मानवीय सहायता गाजा पहुंचा सकेंगे। इजरायल और हमास दोनों ने ऐसी किसी सहमति से इन्कार किया है।

बाइडन आज पहुंचेंगे इजरायल
इजरायल के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजरायल पहुंच रहे हैं। राष्ट्रपति बाइडन की यात्रा से पहले अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख जनरल एरिक कुरिला इजरायली सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक के लिए तेल अवीव पहुंच गए हैं। बाइडन अरब नेताओं से मिलने के लिए जार्डन भी जाएंगे। वहां वह किंग अब्दुल्ला, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सीसी और फलस्तीनी अथारिटी के प्रेसीडेंट महमूद अब्बास के साथ बैठक करेंगे। बाइडन ने सोमवार को फोन पर अल-सीसी और इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से बात की थी।

error: Content is protected !!