Kisaan School : क़ृषि क्षेत्र में अनेक मॉडल प्रस्तुत करेंगे स्कूली बच्चे, किसान स्कूल बहेराडीह में 23 दिसम्बर को धूमधाम से मनाया जाएगा ‘राष्ट्रीय किसान दिवस’

जांजगीर-चाम्पा. क़ृषि क्षेत्र में बहेराडीह गांव के स्कूली बच्चे अनेक प्रकार के मॉडल 23 दिसम्बर, शनिवार को वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय किसान दिवस के अवसर पर प्रस्तुत करेंगे। इस बीच किसानों के बच्चे, प्रगतिशील किसान और बिहान समूह की महिलाएं लोकगीत, और क़ृषि क्षेत्र में अनेक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे.



किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने बताया कि 23 दिसंबर, शनिवार को राष्ट्रीय किसान स्कूल में किसान दिवस धूमधाम से मनाई जायेगी। इस अवसर पर किसान के बच्चों के लिए क़ृषि आधारित विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा, जिसमें परम्परागत क़ृषि पद्धति, समन्वित क़ृषि प्रणाली, जैविक क़ृषि, प्राकृतिक खेती, वर्मीवाश इकाई, सौर ऊर्जा, समेत अन्य मॉडल प्रस्तुत किये जायेंगे।

रंगारंग कार्यक्रम की होगी प्रस्तुति,
किसान दिवस के अवसर पर न सिर्फ स्कूली बच्चे रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे, बल्कि प्रगतिशील किसान और महिलाएं भी लोक गीत, की प्रस्तुति देंगी। जिले के किसानों द्वारा स्टॉल लगाये जायेंगे, वहीं प्रगतिशील किसान क़ृषि क्षेत्र में अपना अनुभव ब्यक्त करेंगे।

आकर्षकण का केंद्र होगा धरोहर,
हमारे देश से विलुप्त हो रही अनेक प्रकार की चीजों को सहेज कर एक जगह पर रखने के उद्देश्य से किसान स्कूल में संग्रहालय बनाया गया है, जिसे धरोहर का स्वरूप दिया गया है। इस संग्रहालय में छत्तीसगढ़ के कई जिलों के किसानो ने मिलकर अलग अलग प्रकार की विलुप्त चीजों को किसान स्कूल में रखा है। किसान स्कूल के टीम ने पुरखा का सुरता अभियान की शुरुआत किया है।

इस अभियान में अब तक प्रदेश के हजारों किसान शामिल हो गये है। वहीं इस अभियान को शुरू करने के लिए जिले के तत्कालीन कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने किसान स्कूल टीम को प्रेरित किया था, जिसकी सराहना आज राष्ट्रीय स्तर पर होने लगी है।

error: Content is protected !!