ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जाँजगीर में राम मंदिर उद्घाटन पूर्व उत्सव एवं ट्रैफिक नियम सेमीनार आयोजित

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जांजगीर द्वारा संस्था के संचालक आलोक अग्रवाल एवं प्राचार्य श्रीमती सोनाली सिंह जी के निर्देशन में राम मंदिर उद्घाटन समारोह के उपलक्ष्य में पूर्व उत्सव एवं ट्रैफिक नियम सेमीनार आयोजित किया गया। श्री राम मंदिर उद्घाटन पूर्व उत्सव के अंतर्गत कक्षा-नर्सरी से कक्षा नवमीं तक के विद्यार्थियों के लिए विविध गतिविधि आयोजित कराई गई। इसके अंतर्गत कक्षा पहली से नवमीं तक के विद्यार्थियों के लिए दीया सजाओं गतिविधि रखी गई, साथ ही तीसरी से नवमीं तक के विद्यार्थियों के लिए श्रीराम जी के जीवन परिचय एवं उनके विचारों पर अधारित सुलेख लेखन गतिविधि भी रखी गई।



जिसमें संस्था के समस्त विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने अपनी हस्त शैली एवं लेखन शैली के माध्यम से बहुत ही सुदंर दीये सजाएँ एवं श्रीराम जी के जीवन पर आधारित सुदंर लेख लिखे। समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी-अपनी कक्षा में विद्यार्थियों द्वारा लिखे लेख को पढ़कर उन्हें अपने जीवन में लाने तथा श्री राम जी द्वारा किए गए सत्कर्मों को अपनाते हुए सदा सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी।

तत्पश्चात प्रार्थना प्रांगण में कक्षा नर्सरी के विद्यार्थियों द्वारा बहुत ही मनमोहक गीत प्रस्तुत किया गया, गीत के बोल थे – हे राम जग में साँचा तेरा नाम। इसी श्रेणी में एल.के.जी. के विद्यार्थियों द्वारा – मेरी चौखट में चलकर आज चारो धाम आए हैं गीत गाया गया। यू.के.जी. के विद्यार्थियों द्वारा एक नृत्य प्रस्तुत किया गया गाने के बोल थे – मेंरी झोपड़ी के भाग आज खुल जाएंगे। इस नृत्य नें प्रार्थना प्रांगण में उपस्थित समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों का मन मोह लिया।

संस्था की शिक्षिका श्रीमती आशा राठौर द्वारा श्रीराम जी के जीवनी के बारे में बताते हुए कहा कि राम शब्द नहीं हैं आदर्श हैं जिसे हमें अपने जीवन में अपनाना चाहिए, श्रीराम अपने कर्मों के कारण पूजे जाते हैं। वे मर्यादा पुरूर्षोत्तम वीर थे, निःस्वार्थ भाव के गुणी थे उनसे हमें बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता है, इतना कह कर उन्होंने अपनी वाणी को विराम दिया।

परीक्षा पे चर्चा के आधार पर जांजगीर के प्रतिष्ठित प्रेरक एवं समाज सेवी दिनेश शर्मा द्वारा कक्षा नवमीं से 12 वीं तक के बच्चों को परीक्षा से न डरने की सलाह दी एवं इसे स्वआंकलन की प्रक्रिया समझ शांत चित्त से चुनौती को स्वीकार करने की प्रेरणा दी। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल जे. कलाम एवं स्वामी विवेकानंद की जीवनी बच्चों को प्रेरक कहानी के रूप में बताई एवं उनके जीवन से संबंधित संघर्षों से जूझते हुए सफलता प्राप्त करने की लगन के बारे समझाया।

तत्पश्चात् जांजगीर ट्रैफिक पुलिस स्टेशन से लल्लन कुमार पटेल (एस.आई. जांजगीर ट्रैफिक पुलिस स्टेशन) द्वारा संस्था के समस्त विद्यार्थियों, शिक्षक, शिक्षिकाओं, स्कूल बस ड्राईवर एवं कन्डक्टरों को रोड ट्रैफिक के नियमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा बिना इंधन के चलने वाली सायकल का प्रयोग करना चाहिए जब भी मोटर सायकल चलायें तो सदैव हेलमेट का प्रयोग करें तथा रोड नियम को ध्यान में रखते हुए गाड़ी नियमित गति से चलायें।

आगे विद्यार्थियों को सीख देते हुए कहा कि कभी भी आपको अपने माता-पिता से गाड़ी चलाने के लिए जिद नहीं करनी चाहिए। जब भी कोई वाहन चलायें लाईसेंस प्राप्त करने के बाद ही चलायें। कार चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगायें, ओव्हर स्पीड न करें, सहीं दिशा में चलें, नशा करने के बाद ड्राईव न करें, अवयस्क ड्राईविंग से बचें, बिना लाइसेंस प्राप्त किये किसी प्रकार के वाहनों का प्रयोग वर्जित है, तथा बच्चों को वाहन चलाते हुए पाये जाने पर पालकों पर दंडात्मक कार्यवाही एवं चलान संबंधित जानकारी एवं चेतावनी दी।

इत्यादि ट्रैफिक सूचनाओं के माध्यम से प्रार्थना प्रांगण में उपस्थित सभी लोगों को जागरूक किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम के आयोजन में संस्था के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं, विद्यार्थियों, एडमिन स्टॉफ, ग्रुप डी स्टॉफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

error: Content is protected !!