पेट बाहर को लटका हुआ है तो बस कीजिए रशियन ट्विस्ट, शेप में आ जाएगी बॉडी, फिर कभी नहीं बढ़ेगा वजन

ऐसा कौन सा इंसान होगा जो हमेशा फिट नहीं रहना चाहता, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल, (Unhealthy Lifestyle) लॉन्ग सिटिंग जॉब और अनाप-शनाप खाने के चलते आजकल ओबेसिटी (Obesity) की समस्या सबसे ज्यादा होने लगी है और यह मोटापा सबसे ज्यादा पेट पर नजर आता है. जी हां, थोड़ा सा तला-भुना क्या खा लें पेट की चर्बी (Belly Fat) लटकने लगते हैं और इस चर्बी को कम करने में पसीने छूट जाते हैं. इतना ही नहीं अगर आप लॉन्ग आवर की सेटिंग जॉब करते है और लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो आपके पेट का निचला हिस्सा लटकने लगता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप इस लटकते हुए पेट की चर्बी को कम करें, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करके कुछ ही दिनों में अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.



ऐसे करें रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज

सबसे पहले रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करने के लिए आप जमीन पर आराम से लेट जाएं. अपने पैरों को घुटने से हल्का सा मोड़ते हुए हाथों को जमीन पर रखें, अपने शरीर के ऊपरी भाग को उठाएं और पैर को जमीन से इतना ऊपर उठाएं कि आपके पैरों और जांघों के बीच लगभग 45 डिग्री का कोन बन सकें. अपने शरीर को इस पोजीशन में बैलेंस करें और पैरों को जमीन से सटाकर रखें, हाथों में एक बॉल लें और अपने सामने रखें. धीरे-धीरे सांस लें और अपने हाथ और धड़ के अपनी बाएं ओर मोड़ें, कुछ सेकेंड के लिए स्थिति में रहे. फिर स्टार्टिंग पोजीशन पर आएं. सांस छोड़ें और इसके बाद दूसरी तरफ दोहराएं. इस एक्सरसाइज को शुरुआत में 10 से 20 बार करें और धीरे-धीरे इस बढ़ाते जाएं.

रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करने के फायदे

रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपके पेट की चर्बी तेजी से कम होती है, इसके अलावा अगर आपके पेट में टायर्स बनते हैं, साइड में मांस लटकता हुआ नजर आता है, तो इससे इसे भी कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं रशियन टूरिस्ट एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और बॉडी पोस्चर भी सही रहता है. अगर आप दिन में 10 से 15 मिनट भी रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज करने लगे, तो इससे आपका बॉडी वेट मेंटेन रहता है और चर्बी को भी कम किया जा सकता है.

error: Content is protected !!