सिर्फ यहां बनता है इस खास मिर्च का अचार, स्वाद होता है लाजवाब, घर पर ऐसे करें तैयार

हरी मिर्च का तीखा स्वाद हर किसी को पसन्द आता है. कोई इस मिर्ची को तरह-तरह की सब्जियों में डालकर खाता है तो कोई कच्चा खाना पसंद करता है. हरी मिर्च चटनी का स्वाद बढ़ाने वाली हरी मिर्च बेहद स्वादिष्ट लगती है. अगर आप हरी मिर्च खाने के शौकीन हैं तो इसका अचार जरूर ट्राई करना चाहिए. भरतपुर में मिलने वाली इस हरी मिर्च का अचार आपको जरूर पसंद आएगा.



 

 

 

 

सब्जी विक्रेता मिर्ची के बारे में जानने पर

 

उन्होंने बताया कि यह डर्रा मिर्ची है. यह मिर्ची अब मार्केट में काफी अधिक आ रही है और लोग इसे अचार के लिए काफी अधिक मात्रा में खरीद रहे हैं. क्योंकि यह डर्रा मिर्च अचार के लिए काफी अच्छी है और इस मिर्च का अचार काफी स्वादिष्ट होता है. यह हरी और लाल मिर्च अचार के लायक होती है. इसी मिर्च का ही सही अचार बनता है. छोटू बताते हैं कि यह डर्रा मिर्च ही अचार के लिए ही अच्छी होती है. यह मार्केट में सिर्फ अचार के लिए ही आती है.

 

 

 

 

मिर्च का देसी अचार बनाने की विधि

 

बताते हैं कि देसी अचार बनाने के लिए हरी लाल मिर्च को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें. इसके बाद थोड़ी देर मिर्च को सुखा लें ताकि मिर्ची में नमी ना रहे इसके बाद मिर्च को बीच में एक चीरा लगा दीजिए. इसके बाद सभी मिर्चों में चीरा लगाकर एक प्लेट में रख लें. इसके बाद इन मिर्ची को दो से तीन दिन के लिए छाछ में भिगोकर रख दें. उसे के बाद इसका मसाला बनाये. मसाले के लिए गैस पर एक पैन रखिए और उसमें सरसों, मेथी और सौंफ डालकर हल्का रोस्ट कर लीजिए. मसाला रोस्ट करने के बाद जब मसाले ठंड हो जाएं तो इन्हें मिक्सी में कूट लें. इस मसाले को एक बाउल में निकाल लीजिए इसके बाद बने हुए मसाले को मिर्ची में भर दें. इसी तरह सभी हरी लाल मिर्च में मसाले भरकर तैयार कर लें. इन हरी लाल मिर्चों को एक जार में डाल दीजिए इस प्रकार आप का चटाखेदार हरी लाल मिर्च का अचार बनाकर तैयार हो जाता है.

error: Content is protected !!