भारत का इकलौता राज्य जहां एक भी सांप नहीं, मिला है ‘स्नेक फ्री’ स्टेट का दर्जा

भारत में 350 से ज्यादा प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं और इसमें साल-दर-साल इजाफा भी हो रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले सांपों में सिर्फ 17% ऐसे हैं, जो जहरीले या विषैले होते हैं. केरल ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा प्रजाति के सांप मिलते हैं. पर क्या आपको पता है कि देश का एक राज्य ऐसा भी है, जहां सांप होते ही नहीं हैं.



 

 

 

लक्षद्वीप एक केंद्र शासित प्रदेश है और 36 छोटे-छोटे आइलैंड से मिलकर बना है. लक्षद्वीप की कुल आबादी सिर्फ 64000 के आसपास है. कुल 32 वर्ग किलोमीटर में फैसे लक्षद्वीप की 96% आबादी मुसलमान है. बाकी हिंदू, बौद्ध और दूसरे धर्मों के लोग यहां रहते हैं.

 

 

 

लक्षद्वीप में भले ही 36 आइलैंड हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 10 पर ही लोग रहते हैं. इसमें- कवाराट्टी, अगाट्टी, अमिनी, कदमत, किलातन, चेतलाट, बिट्रा, आनदोह, कल्पनी और मिनिकॉय आईलैंड शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि कई आईलैंड पर तो 100 से भी कम लोग रहते हैं.

 

 

 

लक्षद्वीप को एक और चीज खास बनाती है. यह देश का इकलौता राज्य है, जहां सांप नहीं पाया जाता. रिपोर्ट के मुताबिक, लक्षद्वीप स्नेक फ्री स्टेट है. यहां कुत्ता भी नहीं पाया जाता. लक्षद्वीप प्रशासन, राज्य को सांप और कुत्ता फ्री बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश करती रही है.

 

 

 

इसी क्रम में लक्षद्वीप आने वाले पर्यटकों को भी अपने साथ यहां कुत्ता ले आने की इजाजत नहीं है. यहां कौवे जैसे पक्षी बहुतायत में पाए जाते हैं, वो भी अधिकांश पिट्टी द्वीप पर, जहां एक सैंक्चुरी भी है. लक्षद्वीप को एक और बात सबसे अलग बनाती है. इस आईलैंड पर साइरेनिया या ‘समुद्री गाय’ (Sea Cow) पाई जाती है, जो लुप्तप्राय है.

error: Content is protected !!