JanjgirChampa Good News : एक ऐसा स्कूल, जहां 365 दिन होता है ‘योग’, 14 बरसों से जारी है योग सिखाने का सिलसिला, बच्चों की सेहत को लेकर शिक्षक की जवाबदेह कोशिश, रिटायरमेंट के बाद भी…

जांजगीर-चाम्पा. अकलतरा ब्लॉक के प्राथमिक शाला तागा के रिटायर्ड हेडमास्टर रामकुमार कश्यप इन दिनों सुर्खियों में हैं. स्कूल में पोस्टिंग के दौरान 2014 में योग सिखाने का जो सिलसिला शुरू किया था, वह आज भी 10 बरसों से जारी है. योग के प्रति ऐसा लगाव है कि 2023 में रिटायर होने के बाद भी छात्र-छात्राओं सहित गांव के लोगों को निःशुल्क योग सीखा रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि साल के 365 दिन योग कराते हैं और स्कूल की छुट्टी में भी छात्र-छात्राओं को योग सिखाया जाता है.



छात्र-छात्राओं का कहना है कि रिटायर्ड प्रधान पाठक रामकुमार कश्यप के द्वारा उन्हें योग सिखाया जाता है. इससे स्वास्थ्य ठीक रहता है और मानसिक, शारीरिक विकास होता है. स्थानीय लोगों ने भी रिटायर्ड प्रधान पाठक के प्रयासों को श्रेष्ठ बताया है और कहा कि वे निश्वार्थ भाव से वे सेवा कर रहे हैं और छात्र-छात्राओं के साथ-साथ गांव के लोगों को भी योग सीखा रहे हैं.


रिटायर्ड प्रधान पाठक रामकुमार कश्यप ने बताया कि 2014 में वे तागा के प्राथमिक शाला में पदस्थ हुए. तब से लगातार साल के 365 दिन योगा सीखा रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि 2023 में वे रिटायर्ड हो गए हैं. इसके बाद भी वे लगातार योग सीखा रहे हैं. इसमें छात्र-छात्रा भी रुचि ले रहे हैं और लगभग 70 छात्र-छात्रा योग में शामिल हो रहे हैं. अभी स्कूल में छुट्टी चल रही है.-बावजूद, करीब 50 छात्र-छात्रा योगा सीखने पहुंच रहे हैं. रिटायर्ड प्रधान पाठक ने बताया कि छात्र-छात्राओं को योग के फायदे भी बताए जाते हैं और उन्हें योग की कई विधियां बताई जाती हैं.

error: Content is protected !!