CG News : किसान स्कूल के संचालक ने बंदियों को दी खेती किसानी की जानकारी, केंद्रीय जेल अम्बिकापुर में दस दिवसीय सब्जी खेती व नर्सरी प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

रायपुर. देश के पहला किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने केंद्रीय जेल अम्बिकापुर पहुँचकर बंदियों को खेती किसानी के गुर सिखाया और उद्यमिता विकास को लेकर जेल में आधा दर्जन जिले के बंदियों को जैविक कृषि का लाभ, खेती तथा पर्यावरण के साथ ही मानव जीवन पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी।



उल्लेखनीय है कि सेंट्रल बैंक ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान सरगुजा द्वारा अम्बिकापुर स्थित केंद्रीय जेल में दस दिवसीय सब्जी खेती व नर्सरी प्रबंधन का निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सालों से बंदी, छत्तीसगढ़ राज्य के अलग अलग जिलों के बन्दियों को मास्टर ट्रेनर व वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह के संचालक दीनदयाल यादव द्वारा बंदियों को सब्जी नर्सरी का महत्व, ब्यवसायिक खेती, छत पर बागवानी, मिट्टी के प्रकार, मिट्टी परीक्षण का महत्व, खेत से मिट्टी लेने का सही तरीके, सब्जियों के बीज और किस्मों के चयन, अधिक उपज देने वाली प्रजातियों, बीजोपचार, नर्सरी के लिए क्यारियों की तैयारी, नर्सरी उगाने के लिए प्रो ट्रे का उपयोग, सब्जी की खेती में जल प्रबंधन, नर्सरी में प्रसार गृह का महत्व,उसका निर्माण, रखरखाव, पोषण, उर्वरकों का उपयोग, खाद का प्रकार, सामान्य कीट रोग, नियंत्रण, जैविक खेती की आवश्यकता, प्रमुख सब्जियों फसलों में वाणिज्यिक बीज उत्पादन, पॉलीबैग का परिचय, उपयोग, पॉलीहाउस, शेड नेट हाउस का उपयोग, कृषि क्षेत्र के लिए ऋण योजना आदि के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के अंतिम दिवस छत्तीसगढ़ राज्य आरसेटी के कंट्रोलर अरुण कुमार सोनी के निर्देशन में बिलासपुर से ईडीपी असेसर अजित भट्टाचार्य, दुर्ग से डोमिन असेसर श्रीमती जागृति साहू द्वारा संस्थान के डायरेक्टर श्याम गुप्ता, फैकेल्टी तम्मन्ना और जेल प्रबंधन के सहयोग से असेसमेंट किया गया। असेसमेंट में जेल में सालों से रह रहे छत्तीसगढ़ के सरगुजा समेत सूरजपुर और अन्य जिले के 34 बंदी प्रमुख रूप से शामिल हुए।

error: Content is protected !!