खोखरा गोठान में समूहों को जिपं सीईओ ने किया प्रोत्साहित, नवागढ़ विकासखण्ड के खोखरा गोठान का जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने किया निरीक्षण

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने शनिवार को नवागढ़ विकासखण्ड की खोखरा गोठान में पहुंचकर महिला स्व सहायता समूहों को विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया।
इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन वर्मी कम्पोस्ट, मुर्गी शेड को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश मौके पर अधिकारियों को दिए।
जिपं सीईओ ने खोखरा ग्राम पंचायत में बनाई गई गोठान में शनिवार को महिला स्व सहायता समूहों से चर्चा के दौरान कहा कि गोठान बनने के बाद से ही महिला स्व सहायता समूहों को जोड़ा जा रहा है। उन्हें वर्मी कम्पोस्ट के माध्यम से खाद बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, ताकि वे बेहतर तरीके से अपनी आजीविका प्राप्त कर सकें। उन्होंने इस दौरान गोठान में महिला समूह को गोबर से कम्पोस्ट खाद बनाने की विस्तार से जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी।
उन्हें बताया गया कि किस तरह से गोबर को बेहतर खाद में बदला जा सकता है, इसके लिए जरूरी है कि जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उसके अनुसार ही खाद तैयार करें, इससे कम समय में बेहतर नतीजे प्राप्त होंगे। किसानों को प्रोत्साहित करते हुए गोठान में पैरादान करने के संबंध में भी चर्चा की। गोठान में गायों को साल भर चारा प्राप्त हो इसके लिए लगातार गोठान समिति गांव में जाकर किसानों से चर्चा करते हुए खेतों से गोठान तक पैरा लाने के लिए प्रोत्साहित करें।
गोठान में जब पैरा पहुंचता है तो उसे अस्थाई मचान बनाकर रखने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर उन्होंने गायों के लिए गोठान में नेपियर घास लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान जनप्रतिनिधि, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मोहनिश देवांगन सहित विभागीय अधिकारी, गोठान समिति के सदस्य, सागर स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी।
गोठान के निर्माण कार्य करें पूर्ण
जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने गोठान के निरीक्षण के दौरान संबंधित तकनीकी सहायक को निर्देशित करते हुए बन रहे वर्मी कम्पोस्ट टैंक को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने कहा। इसके अलावा मुर्गी पालन शेड को भी उन्होंने बनाकर समूह को उपलब्ध कराने कहा, ताकि महिला समूह इससे आजीविका प्राप्त कर सके।



error: Content is protected !!