Press "Enter" to skip to content

Ashes 2021, Scott Boland : कौन है स्कॉट बोलैंड? जिसने 4 ओवर डाले और 6 विकेट लेकर अंग्रेजों की कमर तोड़ दी…

ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से इंग्लैंड को बुरी तरह से पीट दिया. पहले 2 टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद अब मेलबर्न में भी ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी जीत दर्ज की. मेलबर्न की इस जीत के हीरो ऑस्ट्रेलिया के ही मूल निवासी स्कॉट बोलैंड.बने.

तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 4 ओवरों में 7 रन देकर 6 विकेट झटके. बोलैंड इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट खेलने वाले दूसरे देशज खिलाड़ी बने. इससे पहले तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट मैच खेले थे.

तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को जाय रिचर्ड्सन की जगह टीम में जगह दी गई थी. मैच से पहले रिचर्ड्सन चोट की वजह से बॉक्सिंग डे टेस्ट से बाहर हो गए थे. इस टेस्ट से पहले भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों की हालत ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के आगे पतली थी.

READ ALSO-  अंडर-19 विश्व कप : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को इतने रनों से हराया..., कप्तान यश धुल ने गेंदबाजों को खूब धोया... विस्तार से पढ़िए...

बोलैंड को अपने टेस्ट करियर की एक पारी में 5 विकेट हासिल करने के लिए सिर्फ 19 गेंदें लगीं. इसके साथ ही उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज एर्निक टोशैक के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है.

इंग्लैंड टेस्ट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में सिर्फ 68 रनों पर सिमट गई. 32 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले बोलैंड ने 4 ओवरों में 7 रन देकर 6 विकेट झटके. स्कॉट बोलैंड Gulidjan ancestry से आते हैं. मेलबर्न स्कॉट बोलैंड का घरेलू मैदान भी है, स्कॉट बोलैंड इसके पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 वनडे और 3 टी-20 मुकाबले भी खेल चुके हैं.

READ ALSO-  ...क्यों विराट कोहली ने छोड़ दी टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी? क्या चल रहा था बोर्ड और कप्तान के बीच... जानिए...

तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने जनवरी 2016 में पर्थ के मैदान पर भारत के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. वनडे फॉर्मेट में बोलैंड के नाम 14 मुकाबलों में 16 विकेट और 3 टी-20 मैच में 3 विकेट हैं.
स्कॉट बोलैंड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अपने घरेलू राज्य विक्टोरिया के लिए खेलते हैं. निश्चित रूप से स्कॉट बोलैंड के इस प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बाकी बचे 2 एशेज टेस्ट के लिए भी बेहतरीन गेंदबाजों का पूल तैयार हो गया है.

READ ALSO-  टीम इंडिया में फूटा कोरोना बम, कप्तान सहित 5 खिलाड़ी मिले संक्रमित, मचा हड़कंप

तीसरे टेस्ट में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज पर कब्जा बरकरार रखा है. पहले 3 मुकाबलों में हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पर कप्तानी छोड़ने का दबाव भी बढ़ता जा रहा है. सीरीज का चौथा टेस्ट सिडनी में 5 जनवरी से खेला जाना है.