BIG NEWS : मितानिनों ने CMHO ऑफिस का घेराव किया, प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से हैं नाराज, कोरोना सम्बन्धी कार्य नहीं करने CMHO को दिया ज्ञापन, मितानिनों ने की जमकर नारेबाजी

जांजगीर-चाम्पा. जांजगीर में मितानिनों ने सीएमएचओ ऑफिस का घेराव किया और प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने से नाराज मितानिनों ने जमकर नारेबाजी की. यहां सीएमएचओ को ज्ञापन सौंपकर मितानिनों ने कहा है कि जब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिलेगी, तब तक कोरोना सम्बंधित कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा. दूसरी ओर, मितानिनों ने कलेक्टर को भी ज्ञापन सौंपा है. इस दौरान जिले भर की मितानिनें, बड़ी संख्या में मौजूद थीं.



दरअसल, राज्य सरकार ने कोरोना काल में मितानिनों को 1 हजार रुपये और प्रेरकों को 5 सौ रुपये प्रोत्साहन राशि देने की बात कही थी, लेकिन जिले के मितानिनों और प्रेरकों को अप्रेल 2021 से सितम्बर 2021 तक की प्रोत्साहन राशि अब तक नहीं मिली है. 3 माह पहले भी जिले भर के मितानिनों ने जांजगीर पहुंचकर ज्ञापन सौंपा था, तब 15 दिनों में प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने की बात कही गई थी, लेकिन वह राशि अब तक नहीं मिली है.

नतीजा यह है कि मितानिनों को जांजगीर के सीएमएचओ ऑफिस और कलेक्टोरेट पहुंचकर एक बार फिर ज्ञापन सौंपना पड़ा है. इस बार जिले भर की मितानिनें, काफी नाराज दिखीं और कहा है कि जब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिलेगी, तब कोरोना सम्बन्धी कोई भी कार्य, मितानिनें नहीं करेगी. उनका कहना है कि अन्य विभागीय कार्य जारी रहेगा.

मामले को लेकर सीएमएचओ डॉ. एसआर बंजारे ने कहा है कि राज्य शासन से राशि नहीं मिली है. मितानिनों की मांग से कलेक्टर को अवगत कराया जाएगा और प्रोत्साहन राशि दिलाने का प्रयास किया जाएगा.

मितानिन संघ के जिलाध्यक्ष संतोष लहरे का कहना है कि छग के अन्य जिलों में दूसरे फंड से मितानिनों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया गया है. जांजगीर-चाम्पा जिले में भी ऐसा किया जा सकता है, लेकिन मितानिनों की समस्या को लेकर कोई पहल नहीं की जा रही है. आलम यह है कि कोरोना काल में घर-घर, गली-गली जाकर कार्य करने वाली मितानिनों को यह कहना पड़ रहा है कि जब तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिलेगी, तब तक वे कोरोना सम्बन्धी कोई काम नहीं करेंगी. विभाग के अन्य कार्य वे करती रहेंगी.

अब देखना होगा कि मितानिनों को प्रोत्साहन राशि कब तक मिलती है ? और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, इस मसले पर क्या पहल करते हैं ?, मितानिनों को यदि प्रोत्साहन राशि नहीं मिलती है और कोरोना सम्बन्धी कार्य प्रभावित होता है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा ?

error: Content is protected !!