Press "Enter" to skip to content

11वीं क्लास की इस लड़की ने जीता ‘Miss Teen Diva 2021’ का खिताब, खूबसूरती के कायल हुए लोग… जानिए उनके बारे में…

भारत में कई ब्यूटी कॉम्पिटीशन होते हैं, जिसमें जीतने वाले प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं. हाल ही में मिस टीन दिवा 2021 (Miss Teen Diva 2021) का आयोजन किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुरुग्राम में हुआ. इसमें 35 कंटेस्टेंट ने हिस्सा लिया, जिनकी उम्र 14 से 19 साल के बीच थी. इस कॉम्पिटिशन के विनर का ताज 11 वीं क्लास की लड़की के नाम सजा और उसे ‘मिस टीन इंटरनेशनल इंडिया’ (Miss Teen International India 2021) का ताज पहनाया गया.

इस कॉम्पिटिशन में बैंगलोर की ब्रुंडा येराबली ने मिस टीन यूनिवर्स इंडिया (Miss Teen Universe India), गुरुग्राम की राबिया होरा को मिस टीन अर्थ इंडिया (Miss Teen Earth India) और कोलकाता की माहिका बियाणी ने मिस टीन मल्टीनेशनल इंडिया (Miss Teen Multinational India) का खिताब भी मिला.

READ ALSO-  190 साल का 'जोनाथन' बना दुनिया का सबसे बूढ़ा जानवर, 1832 में हुआ था जन्म... जानिए इसके बारे में... विस्तार से...

कौन है मिस टीन इंटरनेशनल इंडिया की विनर

मिस टीन इंटरनेशनल इंडिया का खिताब जीतने वाली लड़की का नाम मन्नत सिवाच (Mannat Siwach) है, जो कि राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं.

मन्नत अब 2022 में दुनिया के सबसे बड़े टीन पेजेंट मिस टीन इंटरनेशनल 2022 (Miss Teen International in 2022) में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. वह वर्तमान में जयश्री पेरीवाल हाई स्कूल, जयपुर (Jayshree Periwal High School) में 11 वीं क्लास की स्टूडेंट हैं. आर्मी बैकग्राउंड से आने के कारण आत्म-अनुशासन (Self-disciplin), दृढ़ता (Perseveranc) और मेहनत (Diligence) के गुण विरासत में मिले हैं,

READ ALSO-  अजब-गजब : भारत के इस गांव में लोग नहीं बनवाते दो मंजिला घर, 700 सालों से है शापित, जानिए क्या है रहस्य...

मन्नत पढ़ाई में भी काफी अच्छी हैं और उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ कई इंटर स्कूल कॉम्पिटिशन भी जीते हैं. इसके अलावा उन्होंने जिला स्तर पर कई पुरस्कार जीते हैं. बैडमिंटन और बास्केटबॉल (Badminton and basketball) खेलकर भी अपनी स्किल का प्रदर्शन किया है. ब्यूटी कॉम्पिटीशन जीतने के बाद सोशल मीडिया पर लोग उन्हें ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ कह रहे हैं.

मन्नत का सक्सेस मंत्र

मन्नत ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि वे बाल शोषण (Child abuse) के खिलाफ हैं. और वह इस कहावत में विश्वास करती हैं कि यदि आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो दुनिया में कुछ भी संभव हो सकता है. लॉकडाउन में, उन्होंने दोस्तों की मदद से ‘जुनून’ (Junoon) नाम का इंस्टाग्राम पेज शुरू किया था, जहां लोगों को अपनी क्षमता के मुताबिक अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिला.

READ ALSO-  16 जिलों में घने कोहरे और इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट.. जारी रहेगा सर्दी का सितम

कॉम्पिटिशन के बारे में अनुभव शेयर करते हुए मन्नत ने कहा कि “आज मैं जो कुछ भी हूं, वो मिस टीन दिवा ऑर्गेनाइजेशन के कारण हूं, क्योंकि सिर से पैर तक उन्होंने हमें आकार दिया है. चाहे वह हमारे साथ लगातार 3 घंटे बैठे हों या सिर्फ एक फोन कॉल या टेक्स्ट दूर हों, उन्होंने हमें हमेशा सपोर्ट किया है और ब्यूटी क्वीन (Beauty queen) बनने की मेरी इच्छा को पूरा करने के लिए सभी बाधाओं को दूर किया है.