Press "Enter" to skip to content

5 बॉलीवुड फिल्में जो बनीं, पर किसी न किसी कारण से कभी रिलीज़ नहीं हो पाईं… जानिए… कौन सी फिल्में हैं…

कुछ फिल्में ऐसी थीं, जो एकाध हफ्ते की शूटिंग के बाद ही बंद हो गई, कुछ को प्रोड्यूसर्स का साथ नहीं मिला, या फिर फाइनेंसर्स का. परिणाम यह हुआ कि ये फिल्में कभी रिलीज नहीं हो पाईं और एक याद बनकर रह गईं.

1. दस
‘दस को मुकुल आनंद बना रहे थे. इसमें सलमान खान, संजय दत्त, शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन जैसे सितारे काम कर रहे थे. फिल्म की 40-50 पर्सेंट ही शूटिंग हो पाई थी कि इसके डायरेक्टर मुकुल आनंद की शूटिंग लोकेशन पर ही हार्ट अटैक से मौत हो गई. नतीजा ये हुआ कि ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई.

READ ALSO-  क्रिकेट हेलमेट में जाह्नवी कपूर का जोरदार लुक वायरल, राजकुमार राव हुए क्लीन बोल्ड!

2. टाइम मशीन
टाइम मशीन को शेखर कपूर बना रहे थे. इस फिल्म के बारे में कहा जाता है कि यह फिल्म अपने आखिरी पड़ाव पर थी, मगर बजट की समस्या के चलते यह न पूरी हुई और न ही रिलीज़ हो पाई. इस फिल्म के लिए आमिर ख़ान, रवीना टंडन और नसरुद्दीन शाह को कास्ट किया गया था.

3. सागर से गहरा प्यार
रवीना टंडन के साथ सलमान की फ़िल्म ‘सागर से गहरा प्यार’ भी आने वाली थी. लेकिन, इस फ़िल्म की सिर्फ घोषणा ही हो सकी, कभी बन नहीं पाई. कहा जाता है कि इसे लिख लिया गया, लेकिन पर्दे पर उतारने से पहले ही अड़ंगा लग गया. सारे अरमान बंद अलमारियों में ही बंद रह गए.

READ ALSO-  मधुबाला जैसी खूबसूरत आज की डेट में न कोई हीरोइन थी, न है और न आएगी. मधुबाला की ये 5 तस्वीरें देखकर आप भी यही कहेंगे

4. ज़मीन
ज़मीन के लिए विनोद खन्ना, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी जैसे बड़े नामों को चुना गया था. इस फिल्म का दर्शकों को इंतजार था. मगर ये फिल्म भी टाइम मशीन की तरह कम बजट के कारण अधूरी रह गयी. इसे अपने समय के मशहूर डायरेक्टर रमेश सिप्पी बना रहे थे.

5. रश्क
शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और जूही चावला अभिनीत एक फिल्म थी ‘रश्क’. फिल्म बनी लेकिन रिलीज नहीं हो पाई. कारण क्या था, आजतक सामने नहीं आ सका. इस सूची में सरफरोश, सरहद, लेडीज़ ओनली, चोर मंडली, ख़बरदार, जूनी, बुलंद और जलवा जैसे दर्जनों नाम शामिल हैं.