Press "Enter" to skip to content

ICC Test Rankings : केएल राहुल का धमाल, रैंकिंग में 18 पायदान की छलांग, कोहली को हुआ नुकसान… जानिए आंकड़े… किस खिलाड़ी की, क्या है रैंक…

सेंचुरियन में शतक के बाद भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को ICC टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में 18 पायदान का फायदा हुआ और वह अब 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं. केएल राहुल के शतक की बदौलत भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराया था.

ICC रैंकिंग में राहुल का सर्वश्रेष्ठ स्थान 8 रहा है. राहुल ने 2017 में 8वें नंबर पर जगह बनाई थी. जोहानिसबर्ग में जारी टेस्ट की पहली पारी में अर्द्धशतक लगाने का फायदा उन्हें अगली रैंकिंग में मिल सकता है.
शतक से हुआ फायदा
सेंचुरियन टेस्ट में मयंक अग्रवाल को भी एक स्थान का फायदा हुआ है. मयंक ने सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में 60 रनों की पारी खेली थी. मयंक के अलावा अजिंक्य रहाणे को भी 2 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब रैंकिंग में 25वें पायदान पर आ गए हैं. रहाणे ने सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में 48 रन बनाए थे. बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन नंबर-1 पर बने हुए हैं. और भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2 रैंक का घाटा हुआ है. वह अब 9वें नंबर पर आ गए है.
बुमराह-शमी बढ़े आगे
गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी रैंकिंग में फायदा पाने वाले अन्य भारतीय हैं. मैच में पांच विकेट लेकर बुमराह 3 पायदान के फायदे से 9वें स्थान पर आ गए हैं. मोहम्मद शमी को सेंचुरियन टेस्ट में 8 विकेट मिले, जिसमें पहली पारी में 5 विकेट शामिल हैं. वह दो पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस गेंदबाजी रैंकिंग में नबर-1 पर बने हुए हैं.

READ ALSO-  आखिरी ओवर में 29 रन बनाना हुआ बेकार, वेस्टइंडीज की इतने रन से हुई हार..., इंग्लैंड ने सीरीज में बराबरी की...

दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दूसरी पारी में 77 रनों की पारी के बाद दो पायदान के फायदे से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि तेम्बा बवुमा 52 और नाबाद 35 रनों की पारियों की बदौलत 16 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर हैं. सात विकेट हासिल करने वाले कैगिसो रबाडा एक स्थान की बढ़त के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज लुंगी नगीदी ने 16 पायदान की उछाल लेकर रैंकिंग में 30वें स्थान पर आ गए हैं. नवोदित बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जानसेन ने 97वें पायदान से रैंकिंग में प्रवेश किया.