Janjgir Female Skills : खेत में ट्रैक्टर चलाती है ये महिला…, फर्नीचर बनाने में भी इन्हें महारत हासिल, नारीशक्ति की मिसाल की सभी करते हैं तारीफ

राजीव लोचन साहू
जांजगीर-चाम्पा. महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है. महिलाएं आज हर चुनौती का कार्य कर रही हैं, जिसे पुरुषों कार्य माना जाता है. ऐसी ही एक महिला शिवकुमारी राठौर हैं, जांजगीर-चाम्पा जिले के नगर पंचायत अड़भार के हरदी मोहल्ला में, जो खेती कार्य करने के लिए ट्रैक्टर चलाती हैं. इतना ही नहीं, वह कारपेंटर का भी काम करती हैं. मिट्टी से भरे खेत में भी वह टैक्टर को आसानी से चलाती हैं, वहीं आधुनिक मशीनों से लकड़ी से फर्नीचर बनाने का कार्य भी बखूबी करती हैं.खास बात यह है कि अड़भार के हरदी मोहल्ले में रहने वाली शिवकुमारी राठौर, महज 9 वीं तक पढ़ी है. अपने मायके में रहते पिता से कारपेंटर के गुर उन्होंने सीख ली थी. लकड़ी के फर्नीचर वह आसानी से बना लेती थी. शादी के बाद ससुराल आई तो कुछ साल गुजर गए. बाद में, जब पति कृष्णकुमार राठौर ने पत्नी शिवकुमारी की खूबी को समझा और कारपेंटर के कार्य में सहयोग दिया. कई नई मशीनें लाई गई और फिर शिवकुमारी के हाथों ने सैकड़ों फर्नीचर बना डाले. शिवकुमारी की इस कार्य से परिवार को बड़ी आर्थिक मदद मिली.इस बीच परिवार ने खेती कार्य के लिए ट्रैक्टर खरीद लिया तो शिवकुमारी राठौर ने ट्रैक्टर चलाने की मंशा जाहिर की. इस पर उनके पति कृष्णकुमार राठौर ने अपनी पत्नी का सपोर्ट किया और फिर शिवकुमारी, ट्रैक्टर भी चलाने लगी. पिछले 5 साल से शिवकुमारी ट्रैक्टर चलाकर खेती का काम कर रही हैं. दलदल वाले खेतों में भी ट्रैक्टर को चलाने में शिवकुमारी को कोई दिक्कत नहीं होती. ट्रैक्टर चलाते हुए वह काफी उत्साहित नजर आती हैं. लोगों को संदेश भी देती नजर आती हैं कि जहां चाह है, वहां राह है और कोई भी कार्य मुश्किल नहीं है. महिलाओं को कमतर आंकने वालों के लिए शिवकुमारी राठौर मिसाल हैं और अपने कला कौशल से उन्होंने इस बात को साबित किया है कि अब महिलाएं किसी भी कार्य में पीछे नहीं हैं.नारी शक्ति की मिसाल महिला शिवकुमारी राठौर की चन्द्रपुर विधायक रामकुमार यादव समेत स्थानीय लोगों ने भी तारीफ की है और कहा है कि जो कार्य पुरुष करते हैं, उस कार्य को शिवकुमारी राठौर कर रही है, यह समाज को बड़ा संदेश देने वाला कार्य है.



शिवकुमारी की कोशिश के बाद एक बार फिर तय हो गया है कि महिलाएं जब किसी कार्य को करने का ठान लेती है तो उसमें वह जरूर सफल होती है. यही वजह है कि शिवकुमारी राठौर को जब लोग ट्रैक्टर चलाते और मशीनों पर कारपेंटर का काम करते देखते हैं तो जरूर हैरत में पड़ जाते हैं और शिवकुमारी के जज्बे और लगन को सलाम करते हैं.

error: Content is protected !!