Press "Enter" to skip to content

Apple Farming : सेव की खेती शुरू की नवाचारी किसान ने, इस क्लाइमेट में भी किसान ने खुद को साबित किया और ढाई सौ पौधे रोपे, अब किसान ने…

राजीव लोचन साहू
जांजगीर-चाम्पा. बिर्रा में नवाचारी किसान ने बागवानी की दिशा अलग कोशिश शुरू की है. किसान हीरालाल कश्यप ने 4 तरह के सेव के ढाई सौ पौधे लगाए हैं, जिसमें सेव फल भी रहे हैं. क्लाइमेंट के लिहाज से जिले में एप्पल की खेती अभी तक नहीं हो रही थी, लेकिन किसान हीरालाल कश्यप का प्रयोग और मेहनत रंग लाया है और सेव की बेहतर खेती करने सफल हुए हैं.

READ ALSO-  Best Exercise for Men: पुरुषों के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज, बदल जाती है शरीर की बनावट, फिट रहते है पुरुष..

किसान हीरालाल कश्यप के मुताबिक, दिसम्बर 2020 में हिमांचल प्रदेश गए थे, वहां से सेव के 50 पौधे लाए थे. इसे प्रयोग के तौर पर उगाया तो उसमें सफलता मिली. फिर जनवरी 2021 में 2 सौ पौधे मंगाए. इस तरह किसान हीरालाल ने सेव के ढाई सौ पौधे लगाए हैं. इन 250 एप्पल के पौधे में 4 तरह के हैं, जिसमें हरिमल 999, अन्ना, डोरसेट गोल्डन और कैरिपेकेल स्वीट्स शामिल है.

READ ALSO-  5G India: इन शहरों में सबसे पहले आएगा 5G नेटवर्क! जानिए लॉन्च डेट...

ये एप्पल के पौधे हर क्लाइमेट के अनुकूल है, बस किसान को देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है. आपको बता दें, किसान हीरालाल कश्यप ने 21-22 तरह के फलदार पौधों की बागवानी भी की है. इसमें आम, अमरूद, जामुन की कई वेरायटी है.

किसान हीरालाल का कहना है कि वह एप्पल की खेती को और आगे बढाएंगे, क्योकि अब उन्हें एप्पल के पौधों की देखभाल का अनुभव हो गया है , जिससे आमदनी को बढ़ाई जा सके.

error: Content is protected !!