Press "Enter" to skip to content

Asia Cup: एशिया कप के फाइनल में कभी नहीं भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान, जानें अब तक कैसा है… दोनों टीमों का रिकॉर्ड…पढ़िए

एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से हो रही है। इस बार भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ है। एशिया कप में ये दोनों टीमें 15वीं बार एक-दूसरे के सामने होंगी। हालांकि, अब तक ये दोनों टीमें एशिया कप के फाइनल में नहीं भिड़ी हैं। लंबे समय से भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया की सबसे मजबूत टीमों में शामिल हैं और दोनों ही एशिया कप जीतने की प्रबल दावेदार रही हैं, लेकिन अब तक दोनों टीमें साथ में फाइनल में नहीं पहुंची हैं।



हालांकि, इस बार दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की संभावना काफी ज्यादा है।

पिछले 38 साल में 14 बार एशिया कप खेला गया है और सात बार भारत ने ही यह टूर्नामेंट जीता है। इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 14 मैच खेले हैं और आठ में जीत हासिल की है। यहां हम दोनों टीमों का रिकॉर्ड बता रहे हैं।

READ ALSO-  Sakti Complain : जैजैपुर क्षेत्र में पूर्व सरपंच के द्वारा शौचालय निर्माण की राशि में लाखों रुपए के गबन करने की शिकायत ग्रामीणों ने कलेक्टर से की, कार्रवाई की मांग

1995 एशिया कप में पाकिस्तान से पहली बार हारा था भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में पहला मैच 1984 में हुआ था। टीम इंडिया ने यह मुकाबला 54 रन के बड़े अंतर से जीता था। इसके बाद 1988 में भी भारतीय टीम ने चार विकेट के अंतर से पाकिस्तान पर जीत हासिल की थी।

1995 में पहली बार एशिया कप में टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार मिली थी। शारजाह के मैदान पर पाकिस्तान ने 97 रन के बड़े अंतर से भारत को हराया था। 1997 में दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए थे, लेकिन दोनों का कोई नतीजा नहीं निकला था।

साल 2000 और 2004 में भी पाकिस्तान ने भारत को 44 और 59 रन के अंतर से हराया था, लेकिन 2008 में भारत ने वापसी की और छह विकेट से जीत हासिल की। इसी टूर्नामेंट के दूसरे मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

READ ALSO-  Janjgir Student Protest : पामगढ़ ब्लॉक के स्कूल में शिक्षकों की कमी, सड़क पर उतरे छात्र, जमकर कर रहे नारेबाजी, दोनों ओर आवागमन बाधित

इसके बाद भारत ने 2010 में तीन विकेट और 2012 में छह विकेट के अंतर से जीत हासिल की। 2014 में पाकिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में भारत को एक विकेट से हराया था। यह आखिरी मौका था, जब एशिया कप में भारत को पाकिस्तान से हार मिली थी।

2016 में एशिया कप में पहली बार टी20 मैच में भिड़ी थीं दोनों टीमें

2016 में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में टी20 मैच खेला गया था और भारत ने पांच विकेट से यह मैच जीता था। इसके बाद से भारत एशिया कप में पाकिस्तान से नहीं हारा है। 2018 में दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए थे और भारत ने पहला मुकाबला आठ विकेट से, जबकि दूसरा मुकाबला नौ विकेट से जीता था। अब चार साल बाद दोनों टीमें फिर एशिया कप में भिड़ेंगी। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें दूसरी बार टी20 मैच खेलेंगी।

READ ALSO-  Janjgir Big News : नाबालिग से दुष्कर्म, गर्भपात भी कराया, 3 माह से फरार है आरोपी अभिषेक अग्रवाल, पुलिस नहीं कर सकी है गिरफ्तारी, हाईप्रोफाइल है यह मामला

इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 14 मैच हुए हैं। इनमें से आठ मैच भारत और पांच मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। 2014 के बाद से भारत एशिया कप में पाकिस्तान से नहीं हारा है। इस बार भी जीत के साथ शुरुआत करते हुए टीम इंडिया एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार चौथा मैच जीतना चाहेगी।

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!