छत्तीसगढ़: कौन है ओम माथुर, जिन्हें बनाया गया है छत्तीसगढ़ बीजेपी का प्रभारी, क्या 2023 में करा पाएंगे…सत्ता में वापसी…जानिए

रायपुर. साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने बड़ा फेरबदल किया है। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी को पद से हटा दिया है। उनकी जगह अब राजस्थान के ओम माथुर को प्रदेश बीजेपी का नया प्रभारी बनाया गया है। दिल्ली से जब शुक्रवार की शाम ये फरमान आया, पुरंदेश्वरी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के ही साथ रायपुर के प्रदेश भाजपा कार्यालय में बैठक कर रहीं थीं। विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश प्रभारियों के बदलाव को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। इसे लेकर आने वाले दिनों में सियासी पारा चढ़ने के आसार हैं।



कौन है ओम माथुर

शुक्रवार शाम को बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर आदेश जारी होते ही ओम प्रकाश माथुर से संबंधित कई सवाल दौड़ने लगी। लोगों की बीच ये चर्चा होने लगी की ओम माथुर कौन है, जिन्हें छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है।

तो चलिए जानते है कि आखिर ओम माथुर कौन है। ओम प्रकाश माथुर राजस्थान के रहने वाले हैं। वर्तमान में वे राजस्थान से ही राज्यसभा के सांसद है। इससे पहले वे राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं। छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी बनाए जाने से पहले ओमप्रकाश माथुर उत्तर प्रदेश के प्रदेश प्रभारी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इसके पहले वे गुजरात व महाराष्ट्र के प्रभारी रह चुके हैं।

बदले गए इन राज्यों के प्रभारी

भाजपा की ओर से जारी आदेश के मुताबिक महाराष्ट्र के दिग्गज नेता विनोद तावड़े को बिहार (Bihar) का प्रभारी बनाया गया है।वहीं पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी मंगल पांडेय को दी गई है। मंगल पांडेय बिहार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। प्रकाश जावड़ेकर को केरल का प्रभारी बनाया गया है। लक्ष्मीकांत वाजपाई को झारखंड का प्रभारी बनाया गया है। हरियाणा का प्रभारी विप्लव कुमार देव को बनाया गया है। केरल का प्रभारी सांसद प्रकाश जावेडकर को जबकि राधा मोहन अग्रवाल को सह प्रभारी बनाया गया है।

बीजेपी ने की नई नियुक्तियां

पंजाब का प्रभारी विधायक विजय भाई रुपाणी को जबकि डॉक्टर नरेंद्र सिंह रैना को सह प्रभारी बनाया गया है। दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव का प्रभारी सांसद विनादे सोनकर को बनाया गया है। सांसद राधा मोहन अग्रवाल को लक्षद्वीप का प्रभारी नियुक्ति किया गया है। तेलंगाना का प्रभारी तरुण चुघ को बनाया गया है। वहीं अरविंद मेनन को तेलंगाना का सह प्रभारी नियुक्त किया गया है

error: Content is protected !!