Press "Enter" to skip to content

Naila Durga Utsav : 35 फीट की दुर्गा प्रतिमा और अक्षरधाम पंडाल बना आकर्षण का केंद्र, दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु

जांजगीर-चाम्पा. जांजगीर-नैला स्टेशन के पास श्री श्री दुर्गा उत्सव समिति के द्वारा हर साल खास तरीक़े से दुर्गोत्सव मनाया जाता है, इस साल भी 35 फीट की दुर्गा प्रतिमा, अक्षरधाम पंडाल और सजावट, लाइटिंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और छग के अलावा दूसरे प्रदेशों से भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में दर्शन करने पहुंच रहे हैं.



इस साल अक्षरधाम मंदिर मॉडल थीम पर 100 फीट ऊंचे और चौड़े पंडाल बनाया गया है, वहीं 20 फीट के स्वर्णकमल में 35 फीट की दुर्गा विराजित हुई है. साथ ही, 20 फीट गोलाई का क्षत्र भी लगा है. खास बात है कि 35 फीट दुर्गा प्रतिमा मिट्टी की बनाई गई है. साथ ही, अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा भी बनी है, जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. साथ ही, कलकत्ता से लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. दुर्गा प्रतिमा और लाइटिंग देखकर लोग गदगद नजर आ रहे हैं.

READ ALSO-  BJYM के कार्यकर्ताओं ने CMHO को सौंपा ज्ञापन, जिला अस्पताल में बुजुर्ग महिला के इलाज में लापरवाही का मामला, रात 10 बजे के बाद नर्स पर सो जाने का आरोप, बुजुर्ग महिला को चढ़ाया गया था ग्लूकोज की बोतल, नर्स पर परिजन से दुर्व्यवहार का भी आरोप

मूलतः कलकत्ता के रहने वाले कन्हैया के द्वारा अक्षरधाम मंदिर थीम मॉडल के पंडाल को 2 माह से बनाया गया है, वहीं सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के भटगांव के प्रदीप देवांगन के द्वारा मिट्टी की दुर्गा और अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा बनाई गई है.

कलाकार कन्हैया पहले भी अलग-अलग जगह के मॉडल पर ऐसा पंडाल बना चुके हैं, वहीं मूर्ति बनाने वाले प्रदीप देवांगन, मिट्टी से पहली बार इतनी बड़ी प्रतिमा बनाई है. इतनी बड़ी प्रतिमा थर्मोकोल या दूसरी चीजों से बनाई जाती है.

READ ALSO-  Bharat Jodo Yatra : मनिहार-खरगोन से महू तक हुई भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए युवा कांग्रेस के सक्ती जिलाध्यक्ष बालेश्वर साहू

दुर्गा उत्सव स्मृति के सदस्य राहुल अग्रवाल ने बताया कि पिछले 15 बरसों से अलग-अलग कोशिश की जा रही है. हर साल नया प्रयोग किया जाता है, जिसकी वजह से नैला-जांजगीर का दुर्गा उत्सव लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहता है. इस साल भी कुछ अलग किया जा रहा है और लोगों में भी दर्शन को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. मनोरम प्रतिमा के दर्शन और सजावट देखकर लोग भाव-विभोर हो रहे हैं.

READ ALSO-  JanjgirChampa Arrest : महुआ शराब के साथ शख्स गिरफ्तार, भेजा गया जेल, आबकारी एक्ट कर तहत पुलिस ने दर्ज किया केस

इस साल नवरात्रि की तृतीया तिथि से दुर्गा दर्शन शुरू किया गया है, जहां छग के अलावा दूसरे प्रदेश से भी दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

आपको बता दें, श्री श्री दुर्गा उत्सव समिति के द्वारा 10 के सिक्का, चांदी, सोने के सिक्के, चाइनीज डायमंड, कांच समेत अन्य चीजों से दुर्गा प्रतिमा बनाई गई थी, जिसे पिछले बरसों में लोगों ने खूब सराहा था और लाखों लोगों ने दुर्गा प्रतिमा के दर्शन किए थे. इस साथ भी लाखों लोगों के दर्शन करने पहुंचने की उम्मीद है.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!