JanjgirChampa Farmer School Republic Day : देश के पहले किसान स्कूल बहेराडीह में आरसेटी के नियंत्रक ने फहराया झंडा, किसानों में दिखा उत्साह

जांजगीर-चाम्पा. भारत के पहले किसान स्कूल वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह में छत्तीसगढ़ राज्य आरसेटी के नियंत्रक अरुण कुमार सोनी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडा फहराया। कार्यक्रम में अध्यक्षता समाजसेवी डॉ. सुरेश कुमार देवांगन ने की. विशिष्ट अतिथि ईडीपी असेसर नेहा सोनी, अतुल सोनी, कोरबा आरसेटी के डायरेक्टर अरविंद विश्वास, बलौदा जनपद की उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव और प्रगतिशील किसान जोतराम यादव थे।



कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आरसेटी के नियंत्रक अरुण कुमार सोनी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहीद, महापुरुषों के जीवन पर प्रकाश डाला. साथ ही, उन्होंने देश में पहली बार किसान स्कूल की शुरुआत करने को लेकर किसानों की तारीफ़ की और उन्होंने कहा कि किसानों के हित में यहां विशेष तौर पर काम किया जा रहा है, जिसके बाद किसान स्कूल से जुड़कर बेहद खुशी हुई है.

कार्यक्रम के अध्यक्ष समाजसेवी डॉ. सुरेश कुमार देवांगन ने राष्ट्रीय पर्व की महत्ता पर अपना विचार ब्यक्त किया। विशिष्ट अतिथि बलौदा जनपद की उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव ने भारत के संविधान को लेकर अपनी बात रखी। बहेराडीह गांव के प्रतिष्ठित जन प्रगतिशील किसान जोतराम यादव ने भारत को आजादी दिलाने वाले वीर महापुरुषों की यादव में कविता का वाचन किया। कार्यक्रम को रेस्ट्रोरेशन फाउंडेशन के सीईओ जे. बस्वराज, कोरबा डोमिन असेसर एसएस ठाकुर, रामाधार देवांगन आदि ने भी सम्बोधित किया।

इस मौके पर आरसेटी कोरबा के डायरेक्टर अरविंद विश्वास, सुरंजना वैसवाल, गौतम जांगड़े, उपसरपंच चंदा सरवन कश्यप, पूर्व सरपंच मुरीत राम यादव, जितेंद्र कुमार यादव, पत्रकार राजकुमार साहू, प्रकाश साहू, बिहान की एफएलसीआरपी रेवती यादव, साधना यादव, पुष्पा यादव, लक्ष्मीन यादव, सपना कश्यप समेत सुखरीखुर्द, सिधरामपुर के किसानों के आलावा क्षेत्र के बिहान स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं।
कार्यक्रम का संचालन किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव और आभार किसान श्याम कंवर ने ब्यक्त किया।

मॉडल गोठान और टमाटर की खेती का किया अवलोकन
आरसेटी के नियंत्रक अरुण कुमार सोनी ने बहेराडीह के मॉडल गोठान और जाटा गांव में आरसेटी से सब्जी खेती और नर्सरी प्रबंधन का प्रशिक्षण प्राप्त कर बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती करने वाली महिला किसानों से मुलाक़ात कर टमाटर बाड़ी का अवलोकन किया। इसके बाद जांजगीर के एसबीआई ग्रामीण स्व रोजगार प्रशिक्षण संस्थान का भी अवलोकन किया।

error: Content is protected !!