T20 World Cup 2024: भारत vs पाकिस्तान मुकाबला होगा अमेरिका में? वजह है खास…जानिए

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की स्थल मुआयना टीम ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑकलैंड, फ्लोरिडा और लॉस एंजिल्स जैसे कुछ शहरों का दौरा किया. दरअसल, अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज क्रिकेट द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा. अमेरिका क्रिकेट अध्यक्ष अतुल राय ने इस बात की जानकारी दी. साथ ही यह जानकारी भी दी कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला वेस्टइंडीज की बजाय मुकाबला अमेरिका में हो सकता है.



आईसीसी टूर्नामेंट का सबसे बड़ा ‘बॉक्स ऑफिस’ मुकाबला ”भारत बनाम पाकिस्तान” दोनों टीमों के दर्शकों की संख्या को देखते हुए वेस्टइंडीज में नहीं अमेरिका के होने की संभावना है. राय ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा, ”भारत के वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में मुकाबले को मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे अमेरिका में कराया जाएगा. भारत के इस मैच के सारे टिकट बिक गए थे.”

अमेरिका में 2024 वैश्विक टूर्नामेंट इस तरह का पहला टूर्नामेंट होगा, जबकि कैरेबियाई देशों में पहले भी 50 ओवर (2007) और एक टी20 वर्ल्ड कप आयोजित किया जा चुका है. अतुल राय ने कहा, ”क्रिस टेटले की अध्यक्षता वाली आईसीसी टूर्नामेंट की टीम ने मई में दौरा किया, जिसमें उन्होंने विभिन्न शहरों में काफी मैदानों का मुआयना किया. कुछ हफ्ते पहले (दिसंबर) में वे फिर आए और उन्होंने स्थलों का दौरा किया.”

संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश स्टेडियम बेसबॉल के लिए बने हुए, जिनके आकार छोटे हैं और बैठने की क्षमता ज्यादा है. हालांकि, अतुल राय ने ऐसी सभी चिंताओं को दूर करने के लिए देश में पिछली क्रिकेट घटनाओं का हवाला दिया है. उन्होंने कहा, ”अगर हम लॉस एंजिलिस के मैदान पर नजर डालें तो भारत ए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैच खेलने के लिए यहां आया था. यह बड़ी बाउंड्री के साथ एक उचित क्रिकेट का मैदान है और दर्शक क्षमता भी काफी अच्छी है

अतुल राय ने देश के सबसे अधिक आबादी वाले शहर, न्यूयॉर्क में भी मैच आयोजित करने की संभावना के बारे में बात की. साथ ही एशियाई उपमहाद्वीप के साथ समय क्षेत्र में अंतर को देखते हुए मैच के संभावित समय पर भी अपनी राय दी. उन्होंने कहा, ”न्यूयॉर्क भी एक संभावना है, क्योंकि वहां एक बड़ी आबादी है जो इस खेल को पसंद करती है. दो दशक पहले एनवाईसी के तत्कालीन मेयर ने दावा किया था कि न्यूयॉर्क के हर आठ में से एक निवासी क्रिकेट से जुड़ा है. न्यूयॉर्क शहर के किसी भी मैदान में आयोजित होने वाली अस्थायी स्टैंड्स को अधिकतम दो सप्ताह में बनाया जाएगा. न्यूयॉर्क में सभी मैदानों में टर्फ पिचें होती हैं.”

error: Content is protected !!