Women’s IPL: मार्च में 4 से 26 तक होगा महिला आईपीएल? चैंपियन टीम को मिलेंगे 6 करोड़, प्लेइंग 11 में रख सकते हैं इतने विदेशी; जानें डिटेल्स

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले महीने लॉन्च होने वाली महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) के लिए सैलरी कैप के रूप में 12 करोड़ रुपए तय किए हैं। फंड के आकार में बाद के 4 वर्षों में हर साल 1.5 करोड़ रुपए का इजाफा होगा। यह राशि पहले पांचवें साल में 18 करोड़ रुपए हो जाएगी। पांच टीमों की लीग में आइकन खिलाड़ियों के लिए कोई प्रावधान नहीं है। क्रिकबज (Cricbuzz) की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संबंध में गुरुवार 19 जनवरी 2023 को संभावित प्रतिभागियों को जानकारी दी गई है।



बीसीसीआई ने अभी महिला आईपीएल के पहले संस्करण को लेकर तारीखों की पुष्टि नहीं की है, लेकिन इसके 4 से 26 मार्च तक होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में महिला आईपीएल के मुकाबलों के मुंबई में ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने की संभावना जताई गई है। पहले सीजन में 22 मैच होंगे। वानखेड़े को IPL के लिए तैयार रखे जाने की संभावना है। आईपीएल 2023 के 31 मार्च या एक अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि खिलाड़ी पर्स 2023 में 12 करोड़ रुपए से शुरू होगा। यह बढ़कर साल 2024 में 13.5 करोड़, 2025 में 15 करोड़, साल 2026 में 16.5 करोड़ और 2027 में 18 करोड़ रुपए रुपए हो जाएगा। ये दिशानिर्देश पहले पांच वर्षों के लिए हैं। इस दौरान पहले तीन वर्षों में पांच

एसोसिएट देश का होना चाहिए 5 में से एक विदेशी खिलाड़ी

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में, बीसीसीआई ने कहा कि वह अंतिम एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देगा। इसमें एसोसिएट देश के कम से कम एक क्रिकेटर शामिल होनी चाहिए। यह आईपीएल नियम से अलग है, क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग में केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को ही प्लेइंग इलेवन में रखने की मंजूरी दी जाती है।

रिपोर्ट में संभावित नई फ्रेंचाइजी से जुड़े एक सूत्र के हवाले से लिखा गया है कि प्लेइंग इलेवन (Playing 11) में 5 में से एक विदेशी खिलाड़ी एसोसिएट देश से रखना होगा। मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य सूत्र ने बताया, टीमों के पास 5 विदेशी खिलाड़ियों को उतारने का विकल्प होगा, बशर्ते 5वां खिलाड़ी एसोसिएट देश से हो।

खिलाड़ियों के लिए 10 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि
महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि 10 करोड़ रुपए रखी गई है। वहीं, चैंपियन टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपए मिलेंगे। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपए मिलेंगे। बीसीसीआई ने कहा, खिलाड़ियों की इनामी राशि का 100 फीसदी खिलाड़ियों में ही बांटा जाना है।

ये हैं खास बातें
खिलाड़ियों के लिए सैलरी कैप 12 करोड़ रुपए।
पांच विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में मंजूरी।
उद्घाटन सीजन के 4 से 26 मार्च तक खेले जाने की संभावना।

पुरस्कार राशि: विजेता टीम को 6 करोड़ और उपविजेता को 3 करोड़ रुपए।

error: Content is protected !!