भारत देश के इस मेडिकल कॉलेज में MBBS कोर्स मुफ्त, NEET के जरिए होगा एडमीशन, पढ़िए…

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु के पास चिकबलपुर में हाल ही में एक ऐसे मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया है, जो मेडिकल की शिक्षा बिना कोई फीस लिए देगा. यहां एमबीबीएस (MBBS) कोर्स मुफ्त में करवाएगा जाएगा. जबकि अन्य निजी मेडिकल कॉलेजों विद्यार्थियों से इस कोर्स के लिए 80 लाख से डेड़ करोड़ रुपये तक लिए जाते हैं. श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च में छात्रों का एडमीशन राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए होगा.



 

 

चिकबलपुर के श्री मधुसूधन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज को एमबीबीएस की 100 सीटें दी गई हैं. इस कॉलेज में न सिर्फ कोर्स फ्री होगा बल्कि यहां आवास और भोजन भी मुफ्त होगा. इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना सदगुरु श्री मधुसूधन साई ने की है.

 

 

मेडिकल कॉलेज को दुनिया भर से मिल रही मदद
मेडिकल कॉलेज के संस्थापक सदगुरु श्री मधुसूधन साई ने कहा कि, ”भारत में मेडिकल एजुकेशन की बहुत आवश्यकता है. नीट एक्जाम 18 लाख से ज्यादा बच्चे देते हैं. उनमें से आठ से नौ लाख बच्चे उत्तीर्ण भी होते हैं. लेकिन सीटें सीमित हैं. पूरे भारत में 660 मेडिकल कॉलेजों में करीब एक लाख 10 हजार सीटें होंगी. इनमें से भी आधी सीटें प्राइवेट कॉलेजों में हैं जहां पर फीस बहुत ज्यादा होती है. वह बच्चे अफोर्ड नहीं कर पाते.”

 

 

 

उन्होंने कहा कि, ”हमारे स्कूल हैं जिनमें हम मुफ्त में शिक्षा देते हैं, लेकिन स्कूल के बाद मेडिकल एजुकेशन में समस्या बन जाती है. बच्चे पास होने के बावजूद फीस देने में असमर्थ होते हैं. इस परिस्थिति में हमने सोचा कि क्यों न हम अपना एक ऐसा मेडिकल कॉलेज बनाएं जहां जो भी बच्चा सक्षम है, उसको पढ़ने का मौका दिया जाए, बिना किसी शुल्क के.”

 

 

उन्होंने कहा कि, ”कॉलेज में बच्चे एनईईटी पास करके ही आएंगे. हमें सौ सीटों की परमीशन मिली लेकिन हमने फिलहाल 50 सीटें ही मांगी हैं. हम चाहते हैं कि हम हर बच्चे पर पूरा ध्यान दें इसलिए कम सीटें मांगी हैं.”

 

 

मधुसूधन साई ने कहा कि, ”हमारे देश में 10 अस्पताल फ्री चल रहे हैं. यूनिवर्सिटी भी फ्री चल रही है.” उन्होंने कहा कि, ”पूरी दुनिया में हमारे कई फॉलोवर्स हैं. हमें देश-विदेश से सपोर्ट मिलता है. हम 30 से अधिक देशों में काम कर रहे हैं. हमारे 30 से 40 फाउंडेशन हैं, उनके द्वारा हमें बहुत सपोर्ट मिलता है. सीएसआर के तहत भी हमें बहुत सपोर्ट मिल रहा है.”

 

 

इस मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को किया. श्री मधुसूधन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का एक मुफ्त अस्पताल भी है. जब हम वहां पहुंचे तो देखा कि वहां काफी भीड़ है. इस अस्पताल में कहीं भी कोई कैश काउंटर नहीं है. यहां सभी के लिए सब कुछ मुफ्त है.

 

 

अस्पताल में सभी तरह का इलाज मुफ्त किया जाता है. पास के ही गांव में रहने वाले बुजुर्ग मंजूनाथ ने बताया कि वे इस अस्पताल में निशुल्क इलाज मिलने से खुश हैं.

error: Content is protected !!