आरक्षक बना डिप्टी कलेक्टर: छोटे भाई से मिली प्रेरणा, तीन बार हुए असफल; यहां पढ़ें सफलता की कहानी

11 मई को राज्य प्रशासनिक सेवा 2021 का परिणाम घोषित किया गया है। जिसमें जिला पुलिस बल रायगढ़ में आरक्षक के पद पर कार्यरत महेंद्र कुमार सिदार का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद में पर हुआ है। पुलिस कार्यालय में एसपी संजय महादेवा ने महेंद्र कुमार को उनकी बड़ी सफलता पर बधाई दी और मिठाई भी खिलाई। इस दौरान थाना प्रभार चक्रधरनगर पर्यवेक्षक प्रशांत राव आहेर और कार्यालयीन कर्मचारी मौजूद थे। जिले के ग्राम कांटाहरदी के कृषक मुरलीधर सीदार और गुरु बारी बाई साइडर के मंझले बेटे हैं। 12वीं के बाद इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड में पॉलीटेक्निक कर वर्ष 2013 में आरक्षक के पद पर जिले में नियुक्त हुए थे।



चौथा प्रयास में सिदार हुए सफल
वर्ष 2018 में बीएससी स्नातक परीक्षा आयोजित की। जिसके बाद से वे राज्य जूनियर सेवा अधिकारी बनने की तैयारी में जुट गए। वे बताते हैं कि उनके छोटे भाई ने वर्ष 2014 में पीएससी परीक्षा पास की थी और वर्तमान में जिला कोण्डागांव में सहायक आयुक्त आबकारी के पद पर हैं। जो उनके प्रेरणा स्त्रोत और मार्गदर्शक रहे हैं। प्रेरणा लेकर सेल्फ स्टडी कर चौथे प्रयास में सफल हुए। पहले तीन प्रयासों में लगातार तीन प्रयास में प्रारंभिक परीक्षा तक नहीं पहुंच पाए। लेकिन अपनी तैयारियों में लगे रहे और वर्ष 2021 पीएससी परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा पास कर ली। उन्हें उम्मीद थी कि उनका चयन इस बार अवश्य होगा और वे सभी 139 रैंक के साथ अपने वर्ग में 5वें स्थान पर आने में सफल रहे।

पूरा पुलिस विभाग दे रहा बधाईयां

वहीं उनकी पत्नी पुष्पा सिदार सहायक ग्रेड-2 के पद पर अंबिकापुर में पदस्थ हैं। जो बेटे वल्लभ सिदार के साथ रहती हैं। बड़े भाई नागेश सिदार सारंग तहसील कार्यालय में पदस्थ हैं। विशिष्ट साइडर पुलिस आरक्षक की ट्रेनिंग के बाद थाना कोसीर, बरमकेला और अगस्त 2020 से डीएसबी रायगढ़ में कार्य कर रहे हैं। उनकी इस सफलता पर पूरे पुलिस परिवार में हर्ष है। अधिकारीगण और उनके मित्रों को बधाई देने का तांता लगा हुआ है।

error: Content is protected !!