Methi Thepla: नाश्ते में सर्व करें गुजराती मेथी थेपला, इस पौष्टिक ब्रेकफास्ट से करें दिन की शुरुआत, सेहत को होगा फायदा..

मेथी थेपला बनाने की रेसिपी (Methi Thepla Recipe in Hindi): नाश्ते में गुजराती लोग थेपला खूब खाना पसंद करते हैं. दरअसल, ये गुजरात का एक परंपरागत व्यंजन है, जो खाने में बेहद टेस्टी, हेल्दी होता है और बनाने में बहुत ही आसान. यदि आप ब्रेकफास्ट में सूजी, बेसन का चीला, पोहा, आलू पराठा आदि खाकर ऊब गए हैं तो एक बार मेथी थेपले की रेसिपी जरूर ट्राई करें. सर्दियां आने वाली हैं और इस मौसम में मेथी भी खूब मिलता है. थेपले में मेथी भी डालते हैं, जिससे यह और भी ज्यादा पौष्टिक नाश्ता बन जाता है. मेथी थेपले बनाकर आप बच्चों को भी टिफिन में दे सकते हैं. तो चलिए जानते हैं मेथी वाले थेपले बनाने के लिए सामग्री क्या चाहिए और इसकी रेसिपी क्या है.



 

 

 

मेथी थेपला बनाने के लिए सामग्री

आटा- 2 कपमेथी- 1 कपलहसुन का पेस्ट- 1 छोटा चम्मचअदरक का पेस्ट- 1 छोटा चम्मचअजवाइन- 1/2 छोटा चम्मचदही- 1/2 कपहरी मिर्च- 2 कटी हुईलाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मचहल्दी पाउडर- आधा चम्मचगरम मसाला- आधा चम्मचतलने के लिए- आवश्यकतानुसारनमक-स्वादानुसार

 

 

 

मेथी थेपला बनाने की रेसिपी

सबसे पहले एक बाउल में गेहूं का आटा डालें. मेथी को अच्छी तरह से पानी से धोकर काट लें. इसे आटे में डाल दें. साथ में लहसुन, अदरक का पेस्ट, कटी हुई हरी मिर्च, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें और थोड़ा पानी डालकर गूंथे. एक से दो चम्मच रिफाइंड ऑयल भी डाल दें, इससे आटा गूंथने के बाद सॉफ्ट हो जाता है. बहुत गीला या कड़ा आटे को ना गूंथे. जितना मुलायम आटा होगा, थेपले उतने ही सॉफ्ट बनेंगे. इसे 10 मिनट के लिए ढंककर छोड़ दें.

 

 

 

गैस चूल्हे पर तवा या पैन रखकर गर्म करें. आटे से छोटे लोई बना लें और इसे पराठे के शेप में बेलें. आप इसे गोल भी बेल सकते हैं. तवे पर थेपले को डालकर पलटे हुए सेकें. हल्का तेल दोनों तरफ लगाएं और गोल्डन ब्राउन हो जाए तो प्लेट में निकाल दें. आप रिफाइंड की जगह घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. धीरे-धीरे इसी तरह से सभी थेपले बेलकर सेकते जाएं. तैयार है टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट में सर्व करने के लिए गर्मा गर्म मेथी के थेपले. इसे आप दही, अचार या फिर धनिया की चटनी, टोमैटो सॉस के साथ खाने का आनंद लें.

error: Content is protected !!