दीवानगी ऐसी कि लाइन लगा कर इस कार को खरीदते हैं लोग, 7-8 लोगों के परिवार के लिए है परफेक्ट, माइलेज 25 KMPL और भी फीचर जानिए..

नई दिल्ली. एक समय था जब देश में 7 सीटर कारों के बारे में भी कम ही लोग जानते थे. मैटाडोर या फिर मारुति सुजुकी वैन तक ही 7 और 8 सीटर कारें सिमट कर रह जाती थीं. लेकिन फिर टोयोटा ने क्वालिस को देश में लॉन्च किया. क्वालिस के लॉन्च होने के साथ ही लोगों ने इसको पसंद किया और फैमिली कार के तौर पर इसको देखना शुरू किया. पहले यूटिलिटी व्हीकल की कैटेगरी में देखी जाने वाली ये 7 सीटर कारें अब फैमिली कार के तौर पर अपनी पहचान बनाने लगीं. इस बात को दूसरी कंपनियों ने भी समझा और बाजार में एमयूवी यानि 7 सीटर कारों की संख्या बढ़ती गई. समय के साथ टोयोटा ने क्वालिस का प्रोडक्‍शन बंद कर दिया और फिर आई इनोवा. अब तक बॉक्सी डिजाइन की गाड़ियों को देखते आ रहे भारतीय बाजार को इनोवा का एयरोडायनेमिक लुक काफी पसंद आया और देखते ही देखते न केवल कमर्शियल बल्कि पर्सनल यूज के लिए भी लोगों ने इनोवा को खरीदना शुरू कर दिया और ये देश की सबसे पॉपुलर एमयूवी बन कर सामने आई.



 

 

 

 

समय फिर बदला और इसके साथ ही टेक्नोलॉजी काफी इंप्रूव हो गई. टोयोटा ने भी इनोवा को पूरी तरह से बदल कर रख दिया और अब इनोवा का नया मॉडल हाईक्रॉस (Innova hycross) लॉन्च कर दिया गया है. हाईब्रिड इंजन के साथ आई हाईक्रॉस के लॉन्च होने के साथ ही बंपर बुकिंग शुरू हुई. अब हालात ये हैं कि इनोवा हाईक्रॉस के दो वेरिएंट्स की बुकिंग कंपनी ने कुछ समय के लिए बंद कर दी है. हाईक्रॉस के जेड एक्स और जेड एक्स ओ वेर‌िएंट कुछ समय तक बुक नहीं करवाए जा सकेंगे. वहीं इसका कोई और वेरिएंट खरीदने पर आपको 18 महीने तक डीलीवरी का इंतजार करना पड़ सकता है. आइये जानते हैं क्यों है ये कार इतनी खास.

 

 

 

 

दमदार इंजन
हाईक्रॉस को कंपनी ने पेट्रोल और हाईब्रिड दो इंजन ऑप्‍शन में ऑफर किया है. पेट्रोल में 2.0 लीटर इंजन है जो 174 बीएचपी की पावर और 205 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं हाईब्रिड इंजन भी 2.0 लीटर का है जो 113 पीएस की मोटर से अटैच है. दोनों ही इंजन आपको मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्‍शन में मिलेंगे. अब माइलेज की बात की जाए तो हाईक्रॉस का हाईब्रिड वेरिएंट 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का एवरेज देता है.

 

 

 

फीचर्स भी शानदार
हाईक्रॉस को कंपनी ने पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. इस कार में अब आपको लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे. कार में कंपनी ने 10 इंच का इंफोटेनमेंट ‌सिस्टम दिया है. वहीं 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्पले भी है. इसी के साथ JBL साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स, डुअल 10-इंच रियर टचस्क्रीन सिस्टम, ADAS फीचर्स, एम्बिएंट लाइटिंग और सनरूफ भी आपको इसमें देखने को मिलेगी. वहीं कार के एक्सटीरियर की बात की जाए तो इसमें हनीकॉम्ब मैश ग्रिल, स्लीकर हेडलैप्स, 18 इंच के अलॉय व्हील्स, रैपअराउंड एलईडी टेल लाइट्स के साथ पूरी तरह से नया डिजाइन देखने को मिलेगा.

 

 

 

क्या है कीमत
कार के कंपनी कुल 5 वेरिएंट्स ऑफर करती है. इसके बेस वेरिएंट की कीमत 25.30 लाख रुपये है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 29.62 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं.

error: Content is protected !!