इस झरने में इंसान नहीं भूत करने आते हैं वीकेंड पार्टी, जानें के नाम से ही लोगों के खड़े हो जाते हैं रोंगटे. जानिए माजरा…

क्या आपने कभी झारखंड की यात्रा की है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कि यहां कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जो लोगों को आकर्षित करते हैं। खासतौर पर यहां आपको जगह-जगह झरने देखने को मिलेंगे। इसीलिए झारखंड को झरनों का शहर भी कहा जाता है। इन्हीं पर्यटन स्थलों में से एक है हुंडरू झरना। यह स्वर्णरेखा नदी पर बना है। यहां पानी 320 फीट की ऊंचाई से तेजी से गिरता है। इसे राज्य का सबसे ऊंचा झरना माना जाता है। ये जगह जितनी खूबसूरत है इसकी कहानी उतनी ही डरावनी है. इस झरने को लोग भूटिया भी कहते हैं। इसके पीछे क्या कारण है जानिए यहां.



 

 

 

 

यह जगह भुतहा क्यों है?

स्थानीय लोग इस झरने को भूतिया और डरावना कहते हैं। कहा जाता है कि यहां कई लोगों की मौत हो चुकी है. यह झरना इतना गहरा तो नहीं दिखता, लेकिन पानी में उतरते ही आपको जगह-जगह गड्ढे महसूस होने लगते हैं। जिन लोगों को तैरना नहीं आता वे अक्सर यहां डूब जाते हैं। इसलिए इसे खतरनाक और जोखिम भरा झरना माना जाता है।

 

 

 

सावधानी के साथ पिकनिक मनाएं

कई दुर्घटनाओं के बाद स्थानीय लोग इस झरने के अंदर न जाने की सलाह देते हैं। हालाँकि, अगर आप जाना चाहते हैं, या पिकनिक मनाना चाहते हैं, तो सावधान रहें। थोड़ी सी लापरवाही आपको जान के खतरे में डाल सकती है. यहां हर साल स्कूली बच्चे डूबकर मर जाते हैं। इसीलिए स्थानीय लोग यहां जाने से डरते हैं।

 

 

 

ध्यान से

झरने में पानी के तेज बहाव में न नहाएं। झरने के आसपास गड्ढे हैं, उनसे बचें। अगर आप तैरना चाहते हैं तो झरने के बीच में जाएं। या फिर वहां नहाएं जहां झरना थोड़ा शांत हो।

 

 

 

 

हुंडरू वॉटरफॉल कब जाएं

यहां घूमने के लिए गर्मी सबसे अच्छा समय है। जनवरी से अप्रैल तक जल स्तर सामान्य रहता है। मानसून में यहां आने से बचना चाहिए, क्योंकि पानी का स्तर अपने चरम पर पहुंच जाता है। जिससे दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

 

 

हुंडरू झरने तक कैसे पहुंचे?

अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं तो आप रांची के बिरसा मुंडा हवाईअड्डे पहुंच सकते हैं और वहां से टैक्सी ले सकते हैं। हुंडरू झरना बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से लगभग 47 किमी दूर है। ट्रेन से: ट्रेन से जाने के लिए आपको रांची जंक्शन पहुंचना होगा और हुंडरू झरने के लिए टैक्सी या बस लेनी होगी। हुंडरू फॉल्स रांची जंक्शन से लगभग 40 किमी दूर स्थित है। बस द्वारा: बस से हुंडरू फॉल्स जाने के लिए, आप रांची में बिरसा मुंडा बस टर्मिनल पर उतर सकते हैं। यह हुंडरू झरने से लगभग 45 किमी दूर है। यह झरना रांची-पुरलिया मुख्य मार्ग से 21 किलोमीटर अंदर है।

error: Content is protected !!