Sakti News : बैराज में एनडीआरएफ टीम द्वारा बाढ़ एवं आपदा से बचाव का किया गया जीवंत प्रदर्शन, स्कूली विद्यार्थियों ने भी एनडीआरएफ टीम के मॉकड्रिल से आपदा से बचाव के सीखे गुर

सक्ती. कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना के निर्देशन में जिले के साराडीह बैराज में मुंदाली कटक ओडिसा की 03 बटालियन एनडीआरएफ के द्वारा मॉकड्रिल के तहत बाढ़ आपदा में फंसे लोगों को सुरक्षित ढंग से बाहर निकालने का सफल और जीवंत प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साराडीह, सकराली, किरारी, कोटमी के नेशनल कैडेट कोर, स्काउट गाइड के स्कूली छात्र छात्राओं को आकस्मिक आपदा पर बाढ़ आपदा से निपटने में सक्षम बनाने के लिए साराडीह बैराज में मॉक ड्रिल का जीवंत प्रदर्शन किया गया ।



इस दौरान बचाव दल के जवानों ने आपदा के समय व्यक्ति को पानी के भीतर खोजने से लेकर उन्हें सुरक्षापूर्वक लाइव बोट तक लाने का मॉक ड्रिल के तहत सफल प्रदर्शन किया। बचाव के दौरान उपयोग होने वाले सभी उपकरणों का डेमो किया। इसमें सही तरीके से लाइफ जैकेट पहनना, डूबते व्यक्ति को तैराक द्वारा बचाना, अंडरवाटर ड्राइविंग एवं पानी के भीतर व्यक्तियों को पता लगाने की प्रक्रिया का भी जवानों ने जीवंत प्रदर्शन किया। इसके अलावा जवानों ने परंपरागत तरीके से निर्मित गांव में उपलब्ध सामानों से बचाव के उपकरण तैयार करने और बचाने के तरीके भी बताएं। इस दौरान मोटर बोट, फुल बॉडी हार्नेस, लाइफ ब्वॉय लाइफ जैकेट, स्ट्रेचर रस्सी फर्स्ट एड बॉक्स आदि का प्रदर्शन व उपयोग के तरीके बताए गए।

इस अवसर पर टीम का नेतृत्व कर रहे अधिकारियों में एनडीआरएफ की ओर से डिप्टी कमांडेंट कन्हैया योगी, सब इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार, राजीव कुमार, जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम मालखरौदा अरुण सोम, डिप्टी कलेक्टर रूपेंद्र पटेल, डिप्टी कलेक्टर विश्वास कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी बी. एल. खरे, सभी तहसीलदार सहित अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। इस दौरान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साराडीह, सकराली, किरारी, कोटमी के एनसीसी, स्काउट गाइड के स्कूली छात्र छात्राएं सहित जल संसाधन विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!