चीन बना रहा है खतरनाक लड़ाकू विमान, जानें इसकी खासियतें…

चीन अपने तीसरे विमानवाहक पोत ‘फ़ुज़ियान’ पर तैनात करने के लिए J-35 नामक एक नए स्टील्थ लड़ाकू विमान का परीक्षण कर रहा है। यह विमानवाहक पोत बाकी दोनों जहाजों की तुलना में अलग तरह की तकनीक से लैस है।
फ़ुज़ियान में एक विद्युत चुम्बकीय गुलेल प्रणाली है।



 

 

 

सबसे पहले J-35 का परीक्षण किया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, J-35 का परीक्षण सबसे पहले इसी साल चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नेवी के पहले विमानवाहक पोत लियाओनिंग पर किया गया था। यह नया विमान चीन का अगली पीढ़ी का स्टील्थ लड़ाकू विमान हो सकता है।

 

 

‘फ़ुज़ियान’ का वज़न 80 हज़ार टन है

चीन के पास फिलहाल दो विमानवाहक पोत हैं। इनमें नवीनीकृत सोवियत काल का जहाज ‘लियाओनिंग’ और ‘शेडोंग’ एक अन्य स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत है। जिसे 2019 में सेवा में शामिल किया गया था। इसका तीसरा विमानवाहक पोत ‘फ़ुज़ियान’ दोनों जहाजों से बड़ा है और फिलहाल इसका परीक्षण किया जा रहा है। इसका वजन 80 हजार टन है. यह पहला पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित विमान वाहक है और इसमें अमेरिकी जहाज यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड के समान एक विद्युत चुम्बकीय विमान प्रक्षेपण प्रणाली (EMALS) है।

 

 

 

शेनयांग एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित

एक चीनी अखबार ने कहा कि J-35 को शेनयांग एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा J-20 के बाद चीन के दूसरे पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के रूप में विकसित किया जा रहा है। सिंगापुर के एस. राजरत्नम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के विशेषज्ञ कॉलिन कोह ने कहा कि लियाओनिंग विमानवाहक पोत का इस्तेमाल पीएलए की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए किया जा रहा है। अब J-35 का एक उचित लड़ाकू विमान के रूप में परीक्षण किया जा रहा है।

error: Content is protected !!