Cement Price Per Bag : इतने रुपए महंगी हो जाएगी सीमेंट, सरिया की कीमतों में होगी बड़ा बदलाव, जानिए क्या होगा भाव

नई दिल्ली: तेजी से बढ़ रही महंगाई के बीच मोदी सरकार ने बीते महीने गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर बड़ी राहत दी थी। लेकिन थोड़ी राहत के बाद अब आम जनता को एक और बड़ा झटका लगने वाला है। जी हां अब सिमेंट कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं सिमेंट निर्माता कंपनियों ने डीलरों को भी इसकी जानकारी दे दी है।



Cement Price Per Bag मिली जानकारी के अनुसार एक अक्टूबर से सीमेंट की कीमतों में 15 रुपए का इजाफा होने वाला है। दाम बढ़ने के बाद 360 रुपए प्र​ति बैग मिलने वाला सीमेंट अब रिटेल में 400 रुपये बोरी तक पहुंच जाएगी। इसका असर निर्माण कार्यों पर पड़ना निश्चित है। दरअसल, बारिश की समाप्ति के दौरान ही सीमेंट कंपनियां कीमत बढ़ाती हैं, क्योंकि इसके बाद निर्माण कार्यों में तेजी आती है।

देश की कुल जरूरत का 20 प्रतिशत उत्पादन छत्तीसगढ़ में होता है। आपको बता दें कि सीमेंट के उत्पादन के मामले में छत्तीसगढ़ देश के प्रमुख राज्यों में शामिल है। देश की कुल जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत सीमेंट का उत्पादन यहां होता है। यहां सीमेंट कंपनियों के 14 प्लांट संचालित हैं, जिनकी वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 260 लाख टन है। आंध्र प्रदेश देशभर में सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य है। राजस्थान दूसरा, कर्नाटक तीसरा, मध्य प्रदेश चौथा सबसे ज्यादा सीमेंट उत्पादक राज्य है।

वर्तमान में खुले बाजार में सरिया 59 हजार रुपये प्रति टन और फैक्टि्रयों में 56 हजार 500 रुपये प्रति टन बिक रहा है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में सरिया की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। अभी बाजार में मांग कमजोर होने के साथ ही लौह अयस्क की कीमतों में भी गिरावट है। इसका असर ही बाजार में देखने को मिलेगा। बता दें कि बीते अप्रैल माह में सरिया 64 हजार रुपये प्रति टन पहुंच गया था।

error: Content is protected !!