जांजगीर-चाम्पा

आएं हैं तो काटेंगे इक रात तुम्हारी बस्ती में, कवि सम्मेलन में देर रात तक चला ठहाकों का दौर

Share on-

जांजगीर-चाम्पा. नववर्ष के पावन अवसर पर साहित्य को एक सूत्र में बांधने ग्राम पंचायत तुस्मा ( शिवरीनारायण ) के उत्साही शिक्षकों व नवयुवकों द्वारा आयोजित हास्य कवि सम्मेलन का सफलतम चौथा वर्ष का कार्यक्रम देर रात ठहाकों के साथ संपन्न हुआ।ग्राम पंचायत तुस्मा में कवि सम्मेलन- 2021 का आयोजन किया गया, जिसके मुख्य अतिथि सरपंच कमल प्रसाद पटेल, अध्यक्षता ऊपसरपंच विवेक बंजारे, गामा सिंह विशिष्ट अतिथि ओलेश्वर प्रसाद कौशिक,जनपद सदस्य श्रीमती सरिता साहू विशेष अतिथि के रूप में मीडिया प्रभारी जितेंद्र तिवारी, सेवानिवृत्त शिक्षक जीवन लाल कुंभकार सहित जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

सर्वप्रथम मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ कवि सम्मेलन का भव्य शुभारंभ हुआ सभी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया गया। अपने उद्बोधन सरपंच श्री कमल पटेल ने कहा कि आयोजनकर्ता हर वर्ष इस तरह से कवि सम्मेलन का आयोजन करते हैं यह हमारे ग्राम के लिए बहुत ही गौरव की बात है ऐसे आयोजन के लिए हर संभव मदद की जाएगी ।विशिष्ट अतिथि ओलेश्वर कौशिक ने ग्राम तुस्मा में साहित्यिक गतिविधियों को आगे लाने कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाता है जिसमें आप हर वर्ष हमें आमंत्रित करते हैं इसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद। मीडिया प्रभारी जितेन्द्र तिवारी ने सभी को नववर्ष की शुभकामना देते हुए कहा कि-कारीगर हूं साहब अल्फाजों के मिट्टी से महफिलों को सजाता हूं कुछ को नेता तो कुछ को कलाकार नजर आता हूं कह कर सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

जनपद सदस्य श्रीमती सरिता साहू ने ग्राम विकास में सहभागी रहकर के विभिन्न समस्याओं का समाधान करते हुए आप सभी के बीच एक जनप्रतिनिधि के रूप में आई हूं आज के इस कार्यक्रम में आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद नववर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं अध्यक्षता कर रहे उपसरपंच विवेक बंजारे ने भी हर समय सहयोग करने की बात कही।

कवि सम्मेलन में श्रोतागण देर रात तक कविता पाठ का आनंद लेते रहे। सर्वप्रथम कवि सम्मेलन के संयोजक एवं संचालनकर्ता शशिभूषण “स्नेही” ने अपनी हास्य कविताओं से लोगों को हंसाकर लोटपोट कर दिया और कहा कि भाई से भाई और आंगन से आंगन बट गया जो जो बात नहीं जिसने दी उम्र भर साथ देने की मेरे हालात देखो भी पीछे हट गया। वहीं वरिष्ठ कवि अनूप श्रीवास्तव और कौशल साहू की जोड़ी ने भी खुब हंसाये,वहीं इनके द्वारा गीत एवं मनोरंजक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।कन्हाईबंद के युवा कवि उमाकांत टैगोर ने छत्तीसगढ़, हिन्दी गीत व छन्दों से श्रोताओं को झुमने पर विवश कर दिया। इन्होंने अपनी रचना में आज की बेटी पर कहा कि कि ट्रेन चलावै यान चलावै अऊं काम में बेटी हाथ बटावै,आज इहां सब जानत हे कुल तारै बेटी मान बढावै पर वाहवाही बटोरी और युवाओं को लक्ष्य पूरा होने तक चैन की नींद नहीं सोने का संदेश दिया।
इसी तरह पूरी रात कवि सम्मेलन चलता रहा।

जिसमें दुर्ग से आई कवयित्री शशि तिवारी “महुआ” ने सरस्वती वंदना के साथ अपनी रचना पेश करते मां की चरणों को समर्पित की- एक ऐसा भी काम हो जाए दिल से मां को प्रणाम हो जाए,गर तेरा साथ है मेरे सर पर मेरा दुनियां में नाम हो जाए से मां को प्रणाम की।और कविता पाठ में अपनी रचना हम तेरे वास्ते ही जी रहे हैं यहां जख्म जमाने का सी रहें हैं यहां से घनघोर तालियां बटोरने में सफल रही।भिलाई से आए कवि आलोक शर्मा ने-दूर रहो तो दिल का सोरोना हो जाएगा और तीर में ओधेगा तो कोरोना हो जाएगा से मंच पर धमाका पेश किया और कहा कि मत चखो नहीं तो ये भोग झूठा हो जाएगा मिलकर करें काम तो अनूठा हो जाएगा और यदि और यदि हम हाथ मिलाने अन्य कारों से यह कवि सम्मेलन बिल्कुल ही सफल हो जाएगा।

सीपत से शरद यादव अक्स ने कहा कि आएं हैं तो काटेंगे एक रात तुम्हारी बस्ती में आप सभी को हम हसाएंगे आज तुम्हारी बस्ती में। वहीं युवा धरोहर पुरगांव से खगेंद्र साहू ने- हम वह हैं जो नब्ज पढ़कर तबीयत का हाल जान लेते हैं हजारों में गुम हो जाओ तुम तुम्हारी खुशबू से तुम्हें पहचान लेते हैं से अपने कविताओं से लोगों का मनमोह लिया।कार्यक्रम ऐटम बम से मशहूर कवि कृष्णा भारती ने बम धमाका कर लोटपोट कर दिया। सभी कवियों को आयोजन समिति द्वारा स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन शशि भूषण “स्नेही”, बलराम पटेल, महेंद्र कौशिक ने किया तथा आभार प्रकट मुख्य सूत्रधार भूधर प्रसाद पटेल ने किया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने सूत्रधार भूधर प्रसाद पटेल गुरुजी, पवन कुमार पटेल, बलराम पटेल, राजू कुम्हार फिरू साहू जीवन लाल कुंभकार, मिडिया साथी हेमंत जायसवाल, जीवनलाल साहू,संजू साहू,दुर्गा प्रसाद डडसेना,धनेश्वर, बहोरन साहू यदुनाथ,शिव प्रसाद साहू विनोद साहू, गजेंद्र, जितेंद्र साहू, छविकांत, बलराम, महेश, लीलाधर,महेंद्र कौशिक सहित आयोजक समिति के सभी सदस्यों का योगदान रहा।


Share on-
IMG-20210103-WA0002
IMG-20210105-WA0001
IMG-20210105-WA0000
error: Content is protected !!