Cricket History : भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज के नाम पर दर्ज है ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है नामुमकिन, पाकिस्तानी गेंदबाज के उड़ा दिए थे होश

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे बल्लेबाज है जिनके नाम पर बहुत से बड़े रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन एक भारतीय बल्लेबाज के नाम पर ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है। हम जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वो दुनिया का कोई भी बल्लेबाज सोच भी नहीं सकता, क्योंकि ये एक ऐसा टास्क है जो लगभग असंभव के बराबर है, लेकिन भारत का एक धाकड़ बल्लेबाज ऐसा है। जिसने इस नामुमकिन काम को भी मुमकिन करके पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। रोहित शर्मा और क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा नहीं कर पाए हैं।



इस दिग्गज के नाम पर दर्ज है 1 गेंद पर 17 रन बनाने का

हम जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वो है इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज ने 1 गेंद पर 17 रन बनाने का। ये करिश्मा करने वाले बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग हैं। भारत के पूर्व तूफानी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 13 मार्च 2004 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए वनडे मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज राणा नवेद उल हसन के एक ओवर में 17 रन बटोर लिए थे। वीरेंद्र सहवाग का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

रोहित-गेल जैसे धुरंधर भी नहीं कर पाए ऐसा कारनामा करिश्मा

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा और क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी 1 गेंद पर 17 रन बनाने का कमाल नहीं कर पाए हैं। वीरेंद्र सहवाग की बात करें तो उनकी बल्लेबाजी करने का अंदाज अलग ही था। वीरेंद्र सहवाग ने साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। भारत को अभी तक वीरेंद्र सहवाग जैसा बल्लेबाज नहीं मिल पाया है।

पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

13 मार्च 2004 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए वनडे मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज राणा नवेद उल हसन ने वीरेंद्र सहवाग के सामने उस ओवर में 3 लगातार नो बॉल की, इसमें से दो गेंदों पर वीरेंद्र सहवाग ने चौके लगाए थे। इसके बाद एक लीगल गेंद पर कोई रन नहीं बना। इसके बाद राणा नवेद उल हसन ने फिर दो गेंदें नो बॉल डाल दीं, इसमें से एक गेंद पर वीरेंद्र सहवाग ने चौका लगाया जबकि दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। इस तरह राणा नवेद उल हसन के उस ओवर में वीरेंद्र सहवाग को 3 चौकों से 12 रन और 5 नो बॉल से 5 रन अतिरिक्‍त मिल गए, जो कुल 17 रन हो गए थे।

error: Content is protected !!