Press "Enter" to skip to content

Asthma Diet: अस्थमा की समस्या से निपटने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। इस बीमारी में हार्ट और फेफड़े बुरी तरह प्रभावित होते हैं। सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। अस्थमा की समस्या में मरीज के गले में हमेशा बलगम भरा रहता है, जिससे मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए मरीज इनहेलर या दवाएं हमेशा साथ रखना चाहिए। इसके अलावा अस्थमा के रोगियों के लिए कुछ फूड्स भी काफी फायदेमंद हैं, इन्हें खाने से अस्थमा की समस्या से राहत मिल सकती है।



पालक
अस्थमा के मरीजों के लिए पालक काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, अस्थमा के रोगियों में पोटैशियम और मैग्नीशियम की कमी होती है, जो अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करती है। ऐसे में आप पोषक तत्वों से भरपूर पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। जिससे अस्थमा के लक्षणों से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़े -  Sunny Deol: बचपन से इस बीमारी से जूझ रहे हैं सनी देओल, खुद 'गदर 2' एक्टर ने पहली बार किया खुलासा

संतरा
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है, साथ ही यह आपको अस्थमा की समस्या से भी बचाता है। एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन-सी का अधिक सेवन करने वाले व्यक्तियों में अस्थमा की संभावना कम थी।

केला

अस्थमा के मरीजों के लिए केला बहुत ही लाभदायक होता है। यह पोटैशियम से भरपूर होता है, अस्थमा की समस्या से यह फल राहत दिलाने में मददगार है। इसके अलावा केले के सेवन से हाई बीपी कंट्रोल होने में भी मदद मिलती है।

एवोकाडो
एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है। जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। एवोकाडो खाने से अस्थमा के मरीज को काफी मदद मिल सकती है, इसलिए रोगी की डाइट में यह फल जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़े -  टेस्ट में SA का किला फतह करने के लिए बड़े काम का यह टोटका, पूर्व साउथ अफ्रीकी दिग्गज ने Team India को दिया गुरुमंत्र

अदरक
अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। खासतौर पर यह अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह गले को इंफेक्शन से बचाता है, इसके लिए आप अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं, फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और पिएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। खबर सीजी न्यूज इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता.

इसे भी पढ़े -  IPL 2024: MS Dhoni से ज्यादा है इन कप्तानों की सैलरी, देखिए आईपीएल के सबसे महंगे कप्तानों की लिस्ट
Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!