चीजें दिखने लगी हैं धुंधली, चश्मा लगाने की महसूस हो रही है जरूरत, तो एक या दो नहीं इन 10 घरेलू नुस्खों को आज से ही आजमाएं

आंखें हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हैं और इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है. आजकल बहुत से लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. आंखों की रोशनी कमजोर होने के कई कारण हैं. न सिर्फ उम्र बल्कि आजकल इसके कारणों में भी इजाफा हुआ है. आधुनिक जीवनशैली और डिजिटल उपकरणों के ज्यादा प्रयोग के कारण आंखों की रोशनी पर गहरा असर पड़ता है. लैपटॉप, मोबाइल के साथ हमारा पूरा दिन गुजरता है, ऐसे में अपनी आंखों की रोशनी का ख्याल करना जरूरी हो जाता है. जो लोग कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हैं वे अक्सर आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपायों तलाश करते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी प्रभावी हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में.



 

 

 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

1. त्रिफला चूर्ण का सेवन
त्रिफला चूर्ण आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें. यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है और आंखों की रोशनी को सुधारता है.
2. गाजर का रस
गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना एक गिलास गाजर का रस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.
3. बादाम, सौंफ और मिश्री
बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में लेकर पीस लें और इस मिश्रण का सेवन करें. रात को सोने से पहले एक चम्मच इस मिश्रण को गुनगुने दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है.
4. हरी सब्जियों का सेवन
हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी और ब्रोकोली में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें.
5. आंवला का रस
आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और यह आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी होता है। रोजाना एक गिलास आंवला का रस पीने से आंखों की दृष्टि में सुधार हो सकता है.
6. ठंडे पानी से आंखें धोना
रोजाना सुबह ठंडे पानी से आंखें धोने से आंखों की मांसपेशियों में ताजगी आती है और यह आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है.
7. योग और प्राणायाम
योग और प्राणायाम आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खासकर से त्राटक और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं.
8. अंडे का सेवन
अंडे में जिंक, ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में अंडे को शामिल करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.
9. मत्स्याहार
मछली, खासकर से साल्मन और टूना, ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं.
10. पर्याप्त नींद
पर्याप्त नींद लेना भी आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना 7-8 घंटे की नींद से आंखों की थकान दूर होती है और रोशनी में सुधार होता है

error: Content is protected !!