Press "Enter" to skip to content

Janjgir Yoga : ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी जांजगीर में आयोजित हुआ ‘8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’

जांजगीर. ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जांजगीर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन विद्यालय प्रांगण में विद्यालय के निदेशक आलोक अग्रवाल तथा प्राचार्य श्रीमती सोनाली सिंह के निर्देशन में व शिक्षक एवं शिक्षिकाएं श्रीमती सीमा पाण्डेय, सुश्री स्वाति सिंह, समर्थ पाण्डेय व आशीष राउत की अगवाई में आयोजित हुई।

कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना कर श्रीमती सीमा पाण्डेय के द्वारा योग के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि योग शब्द ‘युज’ धातु से बना है, जिसका अर्थ होता है जोडना जीवात्मा का परमात्मा से मिल जाना, एक हो जाना ही योग है, योग करने के नियम व सावधानी तथा लाभ से अवगत कराया। प्राचीन काल से ही योग भारतवर्ष का अभिन्न हिस्सा रहा है। योग शरीर को निरोगी व सक्रिय रखने का सबसे अच्छा माध्यम है। नियमित रूप से योग करने वाला व्यक्ति आंतरिक व शारीरिक दोनों ही रूप से ऊर्जावान रहता है। योग का महत्व आज पूरे विष्व के लोगों ने समझ लिया है। इसलिए विष्व योग दिवस पर सभी देशो में योग दिवस का आयोजन किया जाता है और बड़ी संख्या में लोग योग शिविरों में भाग लेते है।

READ ALSO-  Janjgir Rahul Birthday : बहादुर राहुल साहू का मनाया गया जन्मदिन, उत्सव में परिजन और ग्रामीण हुए शामिल, राहुल की मुस्कान से लोगों में दिखा उत्साह

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल जांजगीर में आयोजित योग शिविर में सभी छात्र-छात्राओं व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योग के अनेक आसन व प्राणायाम को सीखा और उसके महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही बच्चों से योग से जुडे प्रश्न किये जिसके उत्तर बच्चे उत्साहित होकर दिये। कक्षा नवमीं व दसवीं के छात्राओं के द्वारा योगनृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी।

READ ALSO-  Janjgir FIR : बिर्रा क्षेत्र में महिला से मारपीट करने वाले आरोपी के खिलाफ पुलिस ने जुर्म दर्ज किया

कक्षा आठवीं से दसवी तक के विद्यार्थियों ने भीमा तालाब परिसर में आयोजित 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग शिविर में सम्मिलित हुए, जिसके प्रभारी शिक्षक योगेश उपाध्याय, समर्थ पाण्डेय, दिनेश मिरी, भानु प्रताप मधुकर, सूरज प्रकाश, आशीष राउत, प्रकाश पाण्डेय रहे। विद्यालय मे उपस्थित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं व अन्य स्टाॅफ का योगदान रहा.

error: Content is protected !!