Press "Enter" to skip to content

Janjgir Good Innovative : एग्रीकल्चर छात्र ने मिसाल कायम किया, कृषि में पढ़ाई के साथ केले की खेती करके हर साल लाखों रुपये कमा रहा, कृषि वैज्ञानिक और स्थानीय जनप्रतिनिधि ने भी की तारीफ, युवाओं को दिया बड़ा संदेश, ‘खेती भी है लाभ का धंधा’

जांजगीर-चाम्पा. नैला क्षेत्र के पाली गांव के एग्रीकल्चर छात्र अभिषेक पाल ने मिसाल कायम किया है और कृषि में पढ़ाई के साथ केले की खेती करके हर साल लाखों रुपये कमा रहा है. अभिषेक के प्रयास की कृषि वैज्ञानिक और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी तारीफ की है.



रायगढ़ के एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्र अभिषेक पाल ने अपने गांव पाली में 1 एकड़ में केले की खेती की है. कोरोना काल में जब ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी, तब अभिषेक ने कुछ अलग करने का सोचा और घर पर रहकर पढ़ाई के साथ केले की खेती शुरू की. अभिषेक की कोशिश ने रंग लाया और पिछले 3 साल में केले की खेती से अभिषेक को लाखों की आय भी हुई है. यही वजह है कि युवा और एग्रीकल्चर छात्र ने अब केले की खेती का रकबा बढ़ाने का मन बनाया है और गांव में ही दूसरी जगह पर भी खेती की तैयारी की जा रही है.

READ ALSO-  Rishab Shetty: क्या है कांतारा की सक्सेस का राज, 16 करोड़ की Movie ने कैसे कमाए 400 करोड़? ऋषभ शेट्टी ने खोला राज

जिस तरह अभी युवा खेती से दूर हो रहे हैं, वहीं अभिषेक पाल ने एग्रीकल्चर के छात्र होने के साथ ही खेती में रुचि दिखाया है और आमदनी में अर्जित कर रहा है, निश्चित ही युवाओं को अभिषेक पाल ने संदेश देने का बड़ा प्रयास किया है.

अभिषेक के दोस्त रवि सूर्यवंशी के साथ ही कृषि वैज्ञानिक राजीव दीक्षित और स्थानीय जनप्रतिधि इंजी. रवि पांडेय ने भी केले खेती करने की तारीफ की है और दूसरे युवाओं के लिए मिसाल बताया है.

युवा कृषक अभिषेक पाल का कहना है कि रायगढ़ एग्रीकल्चर कॉलेज के प्राचार्य संजय कुमार सिंह का काफी मार्गदर्शन मिला है, उन्होंने हमेशा प्रोत्साहित किया है. स्थानीय कृषि वैज्ञानिकों के भी वह सम्पर्क में रहा है और अब आगे ज्यादा एरिया में केले की खेती करने की प्लानिंग की है.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!