जल जीवन मिशन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, गांव की गलियों में रैली निकाली गई

जांजगीर-चांपा. गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के अकलतरा विकासखंड अंतर्गत ग्राम कापन में जल जीवन मिशन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग खंड द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आईएसए संगम सेवा समिति ने अपनी सहभागिता निभाई।कापन के पीपल चौक में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत के सरपंच शंकरलाल गौतम रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम के वरिष्ठ नागरिक सुरेश सिंह गौतम ने की। विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष शाला विकास समिति कापन प्रमोद सिंह रहे। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखंड अकलतरा के उपयंत्री डीपी यादव, यूनिसेफ की डिस्ट्रिक्ट एसोसिएट सुश्री मंजरी शर्मा भी मंचस्थ रहीं।



सबसे पहले जागरूकता रैली निकाली गई, जो ग्राम के विभिन्न गलियों से होते हुए वापस आयोजन स्थल पर पहुंची जहां एक सभा में परिवर्तित हुई। अतिथियों द्वारा भारत माता, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित व पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अतिथियों का स्वागत के पश्चात् जल का महत्व बताते हुए एक प्रतिस्पर्धा आयोजित की गई, जिसमें बच्चों व महिलाओं सहित सात टीम भाग लीं और प्रत्येक टीम में पांच सदस्य शामिल थे। इसके पश्चात् जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शंकर लाल गौतम ने कहा कि शासन की यह महत्वपूर्ण योजना है। इसमें हम सबको अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए। हमें भी अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुरेश सिंह गौतम ने कहा कि हर घर जल शासन की योजना के बारे में अच्छे से जानें समझें। हमें भी आगे बढ़कर शासन की ऐसी योजनाओं को सफल बनाने में सहयोग करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि प्रमोद सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन से हर घर तक पानी पहुंचेगा। हमें पानी के महत्व को समझते हुए पानी बचाने की दिशा में भी सोचना होगा। उपस्थित लोगों को जल जीवन मिशन के बारे में उप खंड अकलतरा के उपयंत्री डी पी यादव ने जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में पानी बचाओ प्रतिस्पर्धा के विजेताओं को मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कृत किया गया। जिसमें मासूम टीम को प्रथम, सुभाष टीम को द्वितीय, बजरंग टीम को तृतीय एवं बच्चा पार्टी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर जल जीवन मिशन शिव नारायण त्रिपाठी ने किया. स्वागत उद्बोधन प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर महेश शुक्ला ने दिया व आभार प्रदर्शन संगम सेवा समिति के प्रशिक्षक दिनेश पटेल ने व्यक्त किया।

इस मौके पर चांपा स्थित जिला स्तरीय प्रयोगशाला के प्रयोगशाला सहायक सी के कंवर, जल जीवन मिशन जांजगीर-चांपा के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर्स सुनील राठौर, कु. सोनम साहू, मथुरा प्रसाद यादव तथा सतानंद रात्रे, डाटा इंट्री ऑपरेटर विवेक भारद्वाज, संगम सेवा समिति के सदस्य यशवंत सिंह सहित उनकी टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!