Jal Jiwan Mission : कुदरी गांव के ग्रामीणों के लिए केंद्र सरकार की योजना ‘जल जीवन मिशन’ बनी वरदान, घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचने से ग्रामीणों में खुशी

जांजगीर-चाम्पा. बलौदा ब्लॉक के कुदरी गांव के ग्रामीणों के लिए केंद्र सरकार की योजना ‘जल जीवन मिशन’ वरदान बन गई है. ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग यानी पीएचई के द्वारा कुदरी गांव के सभी घरों तक नल से शुद्ध पानी पहुंच रहा है, जिससे ग्रामीणों में खुशी है.



कुदरी ग्राम पंचायत के अंतर्गत कुदरी और घुठिया, 2 गांव है, जहां जल जीवन मिशन के तहत घरों तक पाइप लाइन बिछाई गई है, जिसके माध्यम से लोगों को घर बैठे शुद्ध जल मिल रहा है. पानी सप्लाई के लिए गांव में पहले से पानी टंकी बनी थी, जिसका उपयोग ग्रामीणों के घरों तक पानी पहुंचाने किया जा रहा है.

कुदरी गांव की पानी टंकी में पानी को स्टोर करके रखा जाता है, फिर सुबह और शाम लोगों को घर बैठे पानी मिलता है. पंचायत द्वारा सभी घरों तक पानी पहुंचे, इसकी व्यवस्था की गई है.
कुदरी गांव के लोगों का कहना है कि पहले पानी के लिए बहुत परेशानी होती थी. कुएं और हैंडपंप से पानी दूर जाकर लाना पड़ता है और पानी भी साफ नहीं मिलता था. अब नल से घर बैठे शुद्ध पेयजल ग्रामीणों को मिल रहा है. घर में ही पानी मिलने के बाद महिलाएं अधिक खुश हैं, क्योंकि पानी के लिए महिलाओं को अधिक मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन अब घर तक जल जीवन मिशन योजना से शुद्ध पेयजल पहुंच रहा है.

कुदरी गांव के सरपंच प्रतिनिधि आरके यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत के 2 गांवों कुदरी और घुठिया के 175 घरों तक पाइप लाइन बिछाकर शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है. योजना के माध्यम से इस सुविधा के मिलने के बाद पानी को लेकर ग्रामीणों की समस्या खत्म हो गई है.

error: Content is protected !!